Pure Ghee VS Adulterated Ghee: नकली घी खरीदकर मत गंवाए मेहनत की कमाई, ऐसे करें शुद्ध घी की पहचान
Advertisement
trendingNow11387436

Pure Ghee VS Adulterated Ghee: नकली घी खरीदकर मत गंवाए मेहनत की कमाई, ऐसे करें शुद्ध घी की पहचान

Tips To Differentiate Pure And Impure Ghee: मार्केट में मुनाफे के चक्कर में नकली घी बेचा जा रहा है, ऐसे में अगर शुद्ध घी की पहचान हो तो खुद को आप इस धोखाधड़ी से बचा सकते हैं. आज हम आपके साथ कुछ टिप्स शेयर करने वाले हैं जिनकी मदद से आप असली और नकली घी में अंतर कर पाएंगे.

फाइल फोटो

Tips To Identify Desi Ghee: घी खाना हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. घी का इस्तेमाल हलवा, पूरी, पराठे आदि बनाने के लिए किया जाता है. आजकल बाजार में नकली घी बेचने का धंधा काफी बढ़ गया है. ग्राहक को असली घी की पहचान ना होने के कारण बहुत ज्यादा पैसा देकर भी सही समान नहीं मिल रहा है. मिलावटी घी की पहचान किस तरह से कर सकते हैं, आइए इस बारे में जानते हैं.

हथेली पर रगड़ कर देखें
देसी घी की पहचान करने के लिए थोड़ा सा घी हथेली पर रख लें और उसे कुछ देर तक उसके पिघलने का वेट करें. कुछ समय बाद अगर हथेली पर रखा घी पिघलने लगे तो समझ जाइए कि घी शुद्ध है, वहीं अगर नहीं पिघलता है तो घी में मिलावट की गई है.

इस तरह से करें चेक
घी में मिलावट करने के लिए लोग नारियल तेल का इस्तेमाल करते हैं. मिलावटी घी की पहचान करने के लिए एक कांच के कटोरे में थोड़ा सा घी डालें और उसे पिघलने दें. फिर इस पिघले हुए घी को किसी जार में डालकर फ्रिज में रख दें. थोड़ी देर बाद अगर घी परतों में जमने लगे तो समझें कि घी में मिलावट की गई है.

पैन में पिघला कर देखें
घी की शुद्धता चेक करने के लिए घी को पैन में डालें और मीडियम फ्लेम पर कुछ देर के लिए गर्म होने दें. घी अगर पिघल कर ब्राउन कलर का हो जाता है तो वह शुद्ध है. वहीं अगर घी को पिघलने में वक्त लगता है और वह पीले रंग में बदल जाता है तो उसमें मिलावट की गई है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news