हरा पीला छोड़िए, लाल केला खाइये; होंगे 4 गजब के फायदे
Advertisement
trendingNow12395842

हरा पीला छोड़िए, लाल केला खाइये; होंगे 4 गजब के फायदे

Red Banana Benefits: आपने हरा और पीला केला तो खाया होगा, अब लाल केला खाकर देख‍िए. दक्ष‍िण पूर्वी एश‍ियाई  देशों में ये काफी मशहूर है. जान‍िये भारत में ये कहां म‍िलता है और इसे खाने से कौन से फायदे म‍िलते हैं.  

हरा पीला छोड़िए, लाल केला खाइये; होंगे 4 गजब के फायदे

Lal kela khane ke fayde: लाल केला के बारे में पढ़कर, कुछ लोगों को न‍िश्‍च‍ित तौर पर हैरानी हो रही होगी. क्‍या ऐसा भी कोई केला होता है? जी हां, लाल केला भी होता है. भारत में वैसे हरा और पीला केला खाने का चलन है लेक‍िन इन द‍िनों लाल केला भी मार्केट में द‍िखने लगे हैं. वैसे तो इनकी उपज ज्‍यादातर ऑस्‍ट्रेल‍िया, वेस्ट इंडीज, मेक्सिको और अमेरिका में होती है, लेक‍िन भारत में भी इसकी खेती शुरू हो गई है. यहां कर्नाटक में लाल केले की खेती हो रही है. इस केले के बारे में कहा जाता है क‍ि यह हरे और पीले केले के मुकाबले ज्‍यादा पौष्‍ट‍िक होता है. तो आइये इससे होने वाले फायदों के बारे में जान लेते हैं: यह भी पढ़ें : Dengue: इन 8 चीजों को खाने से फटाफट बढ़ता है प्लेटलेट काउंट

लाल केला खाने के फायदे (benefits of red bananas) 

1. पुरुषों की फर्टील‍िटी पावर बढ़ाता है: 
लाल केले में बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है. इसके कारण ये फर्टील‍िटी पावर और कामेच्छा को बढ़ावा देने का काम करता है. इसके अलावा, इनमें जिंक होता है, जो पुरुषों में प्रजनन क्षमता बढ़ाने के साथ टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को रेगुलेट भी करता है. जिंक प्रोस्टेट हेल्‍थ में मदद करता है और पुरुषों में एनर्जी बढ़ाता है. 

यह भी पढ़ें : क्‍या Vitamin B12 की कमी खतरनाक हो सकती है?

2. आंखों की रौशनी में सुधार : 
ल्यूटिन और बीटा-कैरोटेनॉयड्स से भरपूर होने के कारण, लाल केला उम्र के साथ आंखों में आने वाली परेशानी को दूर करता है.

3. स्‍क‍िन के ल‍िए रामवाण : 
लाल केले में विटामिन सी और कैरोटीनॉयड होते हैं, जो बढ़ती उम्र को थाम लेते हैं. विटामिन सी कोलेजन प्रोडक्‍शन को बढ़ावा देता है. इससे स्‍क‍िन और बाल दोनों खूबसूरत बनते हैं. खासतौर से उन पुरुषों के ल‍िए ये कारगर है, ज‍िनको गंजेपन का खतरा है. कोलेजन के कारण स्‍क‍िन में टाइटनेस रहती है और उम्र की न‍िशान‍ियां भी नजर नहीं आतीं. अगर आप इसे रोजाना खाते हैं तो चेहरे से झुर्र‍ियां गायब हो जाएंगी.

यह भी पढ़ें : Mohsin Khan: 31 साल का एक्‍टर हुआ हार्ट अटैक का श‍िकार, डॉक्‍टर ने बताई ये वजह

4. ब्‍लड प्‍यूर‍ीफाई करता है: 

आख‍िरी मगर बेहद महत्‍वपूर्ण बात ये है क‍ि लाल केला ब्‍लड प्‍यूर‍ीफाई करता है. इसमें विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो हीमोग्लोबिन और आयरन के स्तर को बढ़ाने का काम करते हैं. इसके अलावा, विटामिन बी6 की मात्रा प्रोटीन के टूटने और रेड ब्‍लड सेल को बनाने में मदद करती है. इसे खाने से एनीमिया जैसी बीमारी बहुत जल्‍दी ठीक होती है. इसे खाने से स्‍टेम‍िना भी बढ़ता है.  

यह भी पढ़ें : एक द‍िन में क‍ितने अखरोट खाने चाह‍िए?

 

कब खाना चाह‍िए लाल केला 
इसे खाने के ल‍िए समय का ध्‍यान रखना जरूरी है. क्‍योंक‍ि सही तरीके और समय पर खाने से ही यह अपना पूरा लाभ देता है. लाल केला (Red Banana) खाने का सबसे सही समय सुबह 6 बजे है. अगर आप इस टाइम पर नहीं खा पा रहे हैं तो सुबह 11 बजे से शाम को 4 बजे के बीच खाएं. खाना खाने के बाद इस केले को खाने से बचना चाह‍िए. ऐसा करने से ये आपको आलसी बना देगा. आप हेवी फील करेंगे और इसमें मौजूद पोषक तत्‍वों का आपको फायदा भी नहीं मिल पाएगा.  

Trending news