Long Life: अपनी लाइफस्टाइल में करें ये 5 सुधार, 100 वर्ष की आयु तक जीवित रहेंगे आप!
Advertisement
trendingNow11930070

Long Life: अपनी लाइफस्टाइल में करें ये 5 सुधार, 100 वर्ष की आयु तक जीवित रहेंगे आप!

स्वस्थ और तंदुरुस्त शरीर धरती पर 100 साल तक जीने के लिए जरूरी है. दुर्भाग्य से, सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करने वाली इतनी सारी पुरानी बीमारियों के साथ, कई लोगों के लिए इतने लंबे समय तक स्वस्थ रहना मुश्किल हो सकता है.

Long Life: अपनी लाइफस्टाइल में करें ये 5 सुधार, 100 वर्ष की आयु तक जीवित रहेंगे आप!

स्वस्थ और तंदुरुस्त शरीर धरती पर 100 साल तक जीने के लिए जरूरी है. दुर्भाग्य से, सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करने वाली इतनी सारी पुरानी बीमारियों के साथ, कई लोगों के लिए इतने लंबे समय तक स्वस्थ रहना मुश्किल हो सकता है. हालांकि, यदि आप सही लाइफस्टाइल का पालन करते हैं, तो आप अपने स्वास्थ्य की रक्षा कर सकते हैं और एक लंबा और खुशहाल जीवन जी सकते हैं. एक्सप्रेस यूके की रिपोर्ट के मुताबिक पुरस्कार विजेता लेखिका क्रिस्टियन वुल्फ ने अपनी किताब 'द हील्ड स्टेट' से लंबी जिंदगी के लिए 5 टिप्स शेयर किए हैं.

स्वस्थ आहार लें: एक स्वस्थ आहार का मतलब है कि आपके आहार में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और कम फैट वाले प्रोटीन शामिल हों. इन फूड में पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ रहने में मदद करते हैं.

आशावादी बनें: अध्ययन के अनुसार, आहार के बाद, आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाला दूसरा सबसे महत्वपूर्ण कारक आपका दिमाग है. वुल्फ ने बताया कि सकारात्मक मानसिकता बनाए रखने से आपकी अकाल मृत्यु की संभावना 40 प्रतिशत तक कम हो सकती है. उन्होंने सकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी, न कि चिंताओं पर, ताकि आपकी उम्र बढ़ सके.

पर्याप्त नींद लें: हम अपनी नींद में अधिकांश उपचार करते हैं, इसलिए यदि हम अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो हम ठीक से मरम्मत नहीं कर सकते हैं. वुल्फ ने बताया कि खराब नींद से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि कम इम्यूनिटी और दिल की बीमारी. नींद आपके शरीर को ठीक होने और नए ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए आवश्यक है. वयस्कों को हर रात 7-8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है.

श्वास क्रिया का अभ्यास करें: वुल्फ के अनुसार, सांस लेने के व्यायाम न केवल फेफड़ों की क्षमता बढ़ाते हैं और तनाव से होने वाली बीमारियों को कम करते हैं, बल्कि यह आपके जीवनकाल को भी बढ़ा सकते हैं. उन्होंने कहा कि इसमें रोमांचक बात यह है कि हम सांस लेने के व्यायाम, व्यायाम और ध्यान के साथ अपनी फेफड़ों की क्षमता को बहुत आसानी से बढ़ा सकते हैं.

मेडिटेशन: ध्यान से जुड़े कई लाभ हैं, जिनमें से एक लंबी उम्र भी है. एक्सपर्ट के अनुसार, मेडिटेशन के साथ उपचार का सबसे महत्वपूर्ण निर्धारक टेलोमेयर की लंबाई है. टेलोमेयर हमारे DNA के अंत में स्थित होते हैं और उम्र बढ़ने और दीर्घायु के महत्वपूर्ण मार्कर हैं. लंबे टेलोमेयर कम बीमारी और लंबी उम्र के साथ जुड़े होते हैं.

Trending news