रात में चाहिए अच्छी नींद? तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान
Advertisement
trendingNow1724267

रात में चाहिए अच्छी नींद? तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

यदि आप अपने खाने कि मात्रा और समय को निश्चित कर लें तो, यकीन मानिए आपको अधिक सोने कि आवश्यकता नहीं पड़ेगी. खाना हमारे शरीर के लिए एक ईंधन का काम करता है. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: कई बार 10 घंटे की नींद भी काम पड़ती है. आप खुद को इतना थका महसूस करते हैं कि लगता है अभी और सोना चाहिए. इससे होता यह है कि आपका पूरा दिन आलस से भरा रहता है. आप अपने जरूरी काम भी टालते जाते हैं. ज्यादा खाने या अत्यधिक तनाव लेने से भी नींद ज्यादा आती है, ऐसे में सवाल उठता है कि हम ऐसा क्या कर सकते हैं कि यह आलस्य हमें ना घेरे? आप अपने खाने और सोने का समय और मात्रा तय कीजिए. कहते हैं ना कि योगी पुरुषों को नींद नहीं आती है. दरअसल वह नींद की अपनी भूख को ध्यान से पूरी कर लेते हैं. साथ ही आम आदमी कि तरह दिनभर खाते नहीं रहते हैं.

  1. खाना चबाकर खाएं
  2. जो लोग काम खाते हैं उनकी बुद्धि और शरीर में एक स्पष्ट अंतर नजर आता है
  3. कम-से-कम ८ से १० घंटे के अंतराल में खाना खाएं

यदि आप अपने खाने कि मात्रा और समय को निश्चित कर लें तो, यकीन मानिए आपको अधिक सोने कि आवश्यकता नहीं पड़ेगी. खाना हमारे शरीर के लिए एक ईंधन का काम करता है. आप थाई फूड खाएं या चाइनीज या फ्राइड, इसे पचने में आपके शरीर को समय लगे तो क्या फायद. शरीर हवा के सामान होना चाहिए. आप हर वक्त हल्का महसूस करें और यह कैसे होगा? यह तभी संभव है जबकि आप सही तरीके और उचित समय पर भोजन करें.

ये भी पढ़ें- बालों के अलावा इन चीजों में भी काम आता है हेयर कंडीशनर, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

खाना कैसा हो ताकि आप अपनी नींद की जरूरतों को संयमित कर सकें इसले लिए कुछ टिप्स:

- खाना चबाकर खाएं, क्योंकि आपकी लार में एंजाइम होते हैं. यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो जो काम आपके दांतों को करना चाहिए वो काम आपकी आंते करेंगी.

- कैंसर की कोशिकाओं को भोजन चाहिए होता है, इसलिए कोशिकाओं को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो कम-से-कम 8 से 10 घंटे के अंतराल में खाना खाएं.

ये भी पढ़ें- आपकी मुस्कुराहट है अनमोल, अपने दातों की करें कुछ इस तरह से देखभाल

- जितनी भूख हो उससे काम खाएं, इससे शरीर को उसे पचाने में आसानी रहेगी. हल्का भोजन करें.

- भारी-भरकम खाना खाने से आपकी नींद का कोटा बढ़ जाता है. ज्यादा खाएंगे तो नींद भी आएगी.

- पंद्रह दिन में एक बार डीटॉक्स डाइट करें. यानी शुद्धिकरण. व्रत या उपवास का यह अर्थ नहीं कि आप रात को हलवा-पूरी खा लें. फलाहार में रहें. दूध और केले का सेवन ना करें. खाली पेट यह कफ और वात की प्रवत्ति बढ़ता है.

Trending news