Zee Rozgar Samachar

हेल्दी रहना है तो अपनी डाइट में करें ये बदलाव, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

कोविड 19 के दौर में, हर कोई घर पर खाना बना रहा है. ऐसे में आप ऐसा कुछ कर सकते हैं, जिससे आपके घर का खाना हेल्दी बन सके. इसके लिए आप खाने में इस्तेमाल होने वाले कई सामान बदल सकते हैं और स्वस्थ विकल्प चुन सकते हैं. 

हेल्दी रहना है तो अपनी डाइट में करें ये बदलाव, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: घर का खाना सबसे हेल्दी माना जाता है. सबसे अच्छी बात है कि आप इसे अपनी पंसद के अनुसार बना सकते हैं. कोविड 19 के दौर में, हर कोई घर पर खाना बना रहा है. ऐसे में आप ऐसा कुछ कर सकते हैं, जिससे आपके घर का खाना हेल्दी बन सके. इसके लिए आप खाने में इस्तेमाल होने वाले कई सामान बदल सकते हैं और स्वस्थ विकल्प चुन सकते हैं. अच्छा खाना केवल स्वाद से अच्छा नहीं होता है बल्कि उसके लिए खाने का स्वस्थ होना भी जरूरी है, तभी वह अच्छा माना जाएगा. चलिए जानते है खाने को कैसे हेल्दी बनाएं.

सही तेल का उपयोग
ज्यातर घरों में लोग रिफाइंड ऑयल या कोई अन्य तेल इस्तेमाल करते हैं. तेल के उपयोग के बारे में उलझन में रहते हैं. आपको हमेशा खाने में ऐसा तेल चुनना चाहिए जो आपके लिए स्वस्थ्यवर्धक हो. आप खाने में जैतून के तेल या नारियल के तेल का उपयोग करें, यह सबसे स्वस्थ विकल्प है. बाजार में कई तरह के मिश्रित तेल मिल सकते हैं, इसलिए आप अच्छे तेल की पहचान करें और उसके बाद उपयोग करें.

ये भी पढ़ें- रीठा से बनाएं शैंपू-कंडीशनर और हेयर मास्क, लगाते ही बालों में आ जाएगी जान

मसालों के साथ शामिल करें कुछ जड़ी-बूटी भी
आप अपनी रसोई में मौजूद मसालों के अलावा खाने में कुछ जड़ी बूटियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपके खाने को बेहतरीन स्वाद और सेहत के लिए फायदेमंद होंगी. जैसे आप खाने में हल्दी, दालचीनी, जीरा, सौंफ, काली मिर्च, लॉन्ग आदि मसालों का उपयोग कर सकते हैं. बहुत अधिक मसालेदार खाना न बनाएं यह हेल्थ के लिए फायदेमंद नहीं है.

डीप फ्राई की बजाय उबालना या बेक करना बेस्ट
अगर आप चाहते हैं कि आप स्वस्थ रहकर लंबा जीवन जिएं, तो आप खाने को डीप फ्राई करने की बजाय उबालकर या बेक करके खाएं. ज्यादा डीप फ्राई चीजें खाना सेहत पर भारी पड़ सकता है. इसके अलावा डीप फ्राई से खाने के पोषक तत्व भी कम हो जाते हैं, जिन चीजों को उबालकर या बेक करके बनाया जाता है वह हमारे लिए बेस्ट हैं. 

ये भी पढ़ें- कैल्शियम का भंडार है चूना, जानें एक चुटकी चूना खाने के कई फायदे

नमक का उपयोग करें कम
नमक को खाने में स्वाद के लिए सबसे जरूरी सामग्री माना जाता है, क्योंकि यह आपके खानें में स्वाद के मामले में सबसे अहम भूमिका निभाता है. लेकिन अधिक नमक आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं में डाल सकता है, जैसे हाई ब्लड प्रेशर, किडनी की बिमारी आदि. इसलिए कोशिश करें कि अपने खाने में नमक के सेवन को कम करें. हल्का नमक खाना ही सेहत के लिए अच्छा है.

मौसमी फल और सब्जियों का सेवन करें
मौसमी फल आपको चुस्त-दुरूस्त रखने और शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं. इसलिए आप अपनी डाइट में मौसमी फल- सब्जियों का सेवन जरूर करें. यह आपको पोषण देने के साथ बीमारियों से लड़ने और उसे दूर रखने में मदद करेंगे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.