• 0/542 लक्ष्य 272
  • बीजेपी+

    0बीजेपी+

  • कांग्रेस+

    0कांग्रेस+

  • अन्य

    0अन्य

चिपचिपाती गर्मी में मर्दों को भी रखना चाहिए अपनी त्वचा का ध्यान, पढ़ें ये आसान टिप्स

गर्मियों के वक्त आप अपने लिए अदरक और नींबू से युक्त बॉडी वॉश चुनें. ये दोनों चीजें मिलकर त्वचा में पीएच के स्तर को नियंत्रित करती हैं. गर्मियों में पीएच के स्तर को संतुलित रखना बहुत जरूरी होता है.

चिपचिपाती गर्मी में मर्दों को भी रखना चाहिए अपनी त्वचा का ध्यान, पढ़ें ये आसान टिप्स

 नई दिल्ली: गर्मियों में केवल महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी चिपचिपाहट, सनटैन आदि समस्याओं का सामना करते हैं लेकिन महिलाओं और पुरुषों की त्वचा के काफी अंतर होता है इसलिए पुरुषों को अपने लिए अलग प्रोडक्ट्स का चुनाव करना आवश्यक होता है. हालांकि, अपनी त्वचा की देखभाल के लिए प्रोडक्ट्स का चुनाव करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आपकी त्वचा और आपके बालों का टेक्सचर किस प्रकार का है. इसके अलावा आपको अपनी स्किन केयर के लिए ऐसे प्रॉडक्ट्स चुनने चाहिए जो आपकी स्किन टाइप के अनुसार हों. 

ऐसे चुनें बॉडी वॉश
गर्मियों के वक्त आप अपने लिए अदरक और नींबू से युक्त बॉडी वॉश चुनें. ये दोनों चीजें मिलकर त्वचा में पीएच के स्तर को नियंत्रित करती हैं. गर्मियों में पीएच के स्तर को संतुलित रखना बहुत जरूरी होता है. अदकर में एंटीऑक्सीडेंट और टोनिंग गुण मौजूद होते हैं और नींबू का तेल प्राकृतिक टोनर के रूप में काम करता है. इस तरह ये त्वचा को संतुलित और चमकदार बनाए रखते हैं. 

चारकोल फेसवॉश से होगा फायदा
इस गर्मी में आपको अपने रूटीन में चारकोल को भी शामिल करना चाहिए. चारकोल त्वचा की ऊपरी परत से धूल-मिट्टी को हटाने का काम करता है इसलिए टैन हुई त्वचा पर इसका इस्तेमाल करने से टैनिंग कम होती है. इसलिए आप चारकोल फेसवॉश से रोज अपना चेहरा धोएं और सप्ताह में 2 से 3 बार चारकोल स्क्रब का प्रयोग करें. 

बालों के लिए कॉफी का करें इस्तेमाल
गर्मियों के वक्त हवा, प्रदूषण और सूरज की तेज किरणें बालों को खराब कर देती हैं. इससे स्कैल्प का मॉइश्चर कम हो जाता है और बाल खराब होने लगते हैं. बालों पर कॉफी का इस्तेमाल करने से कॉफी में मौजूद फॉलिक्स से स्कैल्प बेहतर होती है. 

दाढ़ी का भी रखें ध्यान
दाढ़ी रखने वाले पुरुषों को भी गर्मी में अपनी दाढ़ी का खास ख्याल रखने की जरूरत है. ऐसे प्रॉडक्ट्स चुनें जिसमें मोरोक्कन आर्गन हो क्योंकि इससे दाढ़ी मुलायम और चमकदार होती है. 

सनस्क्रीन का करें प्रयोग
गर्मियों में अधिक वक्त तक धूप में रहने, व्यस्त जीवनशैली और प्रदूषण के कारण त्वचा का रंग फीका और बेजान पड़ने लगता है. टैन और खोई चमक से निपटने के लिए आपको मॉइश्चराइजर और अच्छे सनस्क्रीन का प्रयोग करना चाहिए. मुल्तानी मिट्टी और कोको बटर से युक्त मॉइश्चराइजर त्वचा की रंगत को निखारने और खोई नमी लाने में मदद करता है. वहीं आप एसपीएफ 40 वाला सनस्क्रीन का प्रयोग कर सकते हैं.