Hair Care: इस तेल को लगाने आ सकता है गंजापन, जानिए हेयरफॉल रोकने के लिए कौन से ऑयल है सही
Advertisement

Hair Care: इस तेल को लगाने आ सकता है गंजापन, जानिए हेयरफॉल रोकने के लिए कौन से ऑयल है सही

Baldness Cure: बालों को मजबूत और शाइनी बनाने के लिए हेयर ऑयल लगाना जरूरी है क्योंकि इससे स्कैल्प को पोषण मिलता है, लेकिन अगर आप गलत तेल लगाएंगे तो फायदे की जगह नुकसान उठाना पड़ सकता है.

Hair Care: इस तेल को लगाने आ सकता है गंजापन, जानिए हेयरफॉल रोकने के लिए कौन से ऑयल है सही

Mineral Oils Can Cause Hair Fall: महिला हो या पुरुष हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल मजबूत, शाइनी और घरे हो जाएं, इसके लिए बॉलीवुड सेलिब्रिटीज हमारे रोल मॉडल होते है. पिछले कई दशक से हेयर फॉल की समस्या काफी ज्यादा बढ़ गई है, 20 से 25 साल के युवा के भी बाल तेजी से गिरने लगे हैं, जिससे उन्हें शादी करने में भी दिक्कतें आती हैं. खासकर लड़कियों को काफी ज्यादा लो कॉन्फिडेंस का सामना करना पड़ता है. आइए इस परेशानी से बचने के लिए ऐसा क्या करें जिससे हमारे बाल सुंदर और स्ट्रॉन्ग हो जाएं.

क्यों झड़ते हैं हमारे बाल?
झड़ते बालों के पीछे कई बार हमारी खुद की गलती होती है, जिसका पता तब लगता है जब सिचुएशन आउट ऑफ कंट्रोल हो जाती है. बालों के टूटने के लिए हमारी अनहेल्दी डाइट तो जिम्मेदार है ही, साथ में इस बात पर भी गौर करना जरूरी है कि हम सिर पर कौन सा हेयर ऑयल लगा रहे हैं. हर तेल बालों के लिए अच्छे नहीं होते, और हेयर ऑयल को बार-बार बदलकर लगाने से भी तगड़ा नुकसान हो जाता है.

ये हेयर ऑयल बालों के लिए नुकसानदेह
बाजार में मिनरल ऑयल की कीमत काफी कम होती है, यही वजह है कि काफी लोग इसका इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये सस्ता तेल भविष्य में बालों के लिए काफी महंगा साबित हो सकता है. ये स्कैल्प को काफी नुकसान पहुंचाता है. एक बार जड़ें कमजोर हो जाए तो फिर बाल टूटने शुरू हो जाते हैं और इन्हें रोकना मुश्किल हो जाता है. दरअसल मिनरल ऑयल में केमिकल होते हैं जो स्कैल्प में अब्जॉर्ब हो जाते हैं और विषाक्त पदार्थों को निर्माण कर सकते हैं.

कौन सा तेल बालों के लिए अच्छा है?
अगर आपको अपने बाल किसी बॉलीवुड एक्ट्रेस जितने खूबसूरत बनाने हैं तो केमिकल बेस्ड हेयर ऑयल को छोड़ें और नेचुरल ऑयल से दोस्ती कर लें. इसके लिए बादाम का तेल, ऑलिव ऑयल, कास्टर ऑयल, सरसों का तेल और नारियल तेल मददगार हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news