बरसात में कपड़े की नमी पैदा कर सकती हैं ये बीमारियां, जानिए कैसे रहें महफूज
Advertisement
trendingNow12409502

बरसात में कपड़े की नमी पैदा कर सकती हैं ये बीमारियां, जानिए कैसे रहें महफूज

बरसात के मौसम में कपड़ों में नमी को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये सेहत पर गंभीर असर डाल सकती है. कुछ सावधानियों को अपनाकर आप न सिर्फ अपने कपड़ों को बल्कि अपने स्वास्थ्य को भी सुरक्षित रख सकते हैं. 

बरसात में कपड़े की नमी पैदा कर सकती हैं ये बीमारियां, जानिए कैसे रहें महफूज

Moisture Content in Clothes May Leads To Disease: बरसात का मौसम अपने साथ कई समस्याएं लेकर आता है, जिसमें कपड़ों में नमी बाकी रह जाना एक आम परेशानी है. मॉनसून में हवा में ह्यूमिडिटी बढ़ जाती है, जिससे कपड़े सूखने में वक्त लगता है और उनमें नमी बनी रहती है. ये नमी न सिर्फ कपड़ों को खराब करती है, बल्कि सेहत पर भी बुरा असर डाल सकती है. डॉ. इमरान अहमद ने बताया कि नमी से भरे कपड़े पहनने से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

कपड़ों में नमी होने के नुकसान

1. फंगल इंफेक्शन

कपड़ों में नमी से होने वाली सबसे कॉमन बीमारियों में फंगल इंफेक्शन शामिल है. जब ऐसे कपड़े त्वचा के संपर्क में आते ही फंगस के संक्रमण का कारण बन सकते हैं. इस संक्रमण के कारण खुजली, त्वचा का लाल होना और जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. खासकर बरसात के मौसम में अंडरगार्मेंट्स और मोजे को पूरी तरह सूखा होना चाहिए, क्योंकि ये शरीर के सेंसेटिव हिस्सों के संपर्क में आते हैं.

2. सर्दी-जुकाम और बुखार

नमी से भरे कपड़े पहनने से शरीर की तापमान संतुलन में गड़बड़ी हो सकती है, जिससे सर्दी-जुकाम और बुखार जैसी बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है. शरीर में लंबे समय तक नमी बनी रहने से इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है, जिससे हमारी बॉडी इंफेक्शन को लेकर सेंसिटिव हो जाती है.

3. स्किन एलर्जी

बरसात में नमी वाले कपड़े पहनने से स्किन एलर्जी भी हो सकती है. नमी और गंदगी के साथ मिलकर कपड़ों में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जो त्वचा पर चकत्ते, खुजली और अन्य एलर्जी की समस्याओं का कारण बन सकते हैं. इसलिए, इस मौसम में सिंथेटिक कपड़ों की बजाय कॉटन या लिनन जैसे नेचुरल फाइबर वाले कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है, जो जल्दी सूख जाते हैं और त्वचा को सांस लेने का मौका देते हैं।

4. रूमेटिक बीमारियां

नमी भरे कपड़े पहनने से शरीर के जोड़ और मांसपेशियों में दर्द बढ़ सकता है. ये स्थिति आगे चलकर रूमेटिक बीमारियों का कारण बन सकती है, खासकर उन लोगों के लिए जो पहले से ही गठिया या आर्थराइटिस जैसी समस्याओं से ग्रसित हैं. बरसात के मौसम में जोड़ों की सुरक्षा के लिए सूखे और गर्म कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है।

बचाव के उपाय क्या हैं?

1. कपड़ों को अच्छी तरह से सुखाएं

बारिश के दिनों में कपड़ों को धूप में सुखाने की कोशिश करें, और अगर धूप नहीं है तो पंखे या हीटर का इस्तेमाल करें.

2. डिह्यूमिडिफायर का यूज करें

घर के अंदर नमी कम करने के लिए डिह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें, जिससे कपड़े जल्दी सूखेंगे.

3. नमी कंट्रोल करने वाले प्रोडक्ट्स

अलमारी में सिलिका जेल या नमी सोखने वाले प्रोडक्ट्स रखें ताकि कपड़ों में नमी न जमे.

4. कपड़े बदलने में देरी न करें

गीले या नमी वाले कपड़े पहनने से बचें और तुरंत बदल लें.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news