मुल्तानी मिट्टी से फेस करेगा ग्लो, बाल होंगे घने, अगर इस तरह करेंगे इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow12486706

मुल्तानी मिट्टी से फेस करेगा ग्लो, बाल होंगे घने, अगर इस तरह करेंगे इस्तेमाल

ज्यादातर लोग मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए करते हैं. लेकिन क्या आप जानते है कि आप इससे बालों को मजबूत, घने और लंबे बना सकते हैं.

मुल्तानी मिट्टी से फेस करेगा ग्लो, बाल होंगे घने, अगर इस तरह करेंगे इस्तेमाल

Multani Mitti Benefits: लड़का हो या लड़की हर कोई अपने बालों को मजबूत और खूबसूरत बनाना चाहता है. आखिर किसकी ख्वाहिश नहीं होती कि उसकी जुल्फें सिल्की, घनी और काली दिखे, लेकिन इस भागदौड़ भरी जिंदगी में आपके बाल रूखे और बेजान होते जा रहे हैं और तेजी से झड़ रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए है.

मुल्तानी मिट्टी का इस तरह करें यूज

आज हम आपको एक ऐसी होम रेमेडी के बारे में बताएंगे, जिसको अपनाने से आप अपने बालों को कुछ ही दिनों में शाइनी और स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं. ब्यूटीशियन नव्या सिंह के मुताबिक अधिकतर लोगो को मुल्तानी मिट्टी के हेयर मास्क को बनाने का तरीका नहीं पता होता है,  तो हम अपको बताते है कि इसका यूज कैसै किया जाता है और इसके क्या-क्या फायदे हैं.

बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी
मुल्तानी मिट्टी बालों के लिए काफी असरदार मानी जाती है. यह बालों को मजबूत, घना और मुलायम बनाने में काफी मदद करती है. आप मुल्तानी मिट्टी से कई प्रकार के हेयर मास्क बना सकते हैं. आइए जानते हैं उन हेयर मास्क के बारे में. 

रूखे और बेजान बाल
जिसके बाल रूखे और बेजान है और बालों में चमक नहीं है, तो 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच दही और 1 चम्मच शहद तीनों को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस मिक्सचर को अपने स्कैल्प और बालों पर 20 मिनट के लिए लगाएं, फिर साफ पानी से धो लें. 

ऑयली बालों के लिए हेयर मास्क
अगर आपके बाल ऑयली हैं, तो आप दो बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच दही और एक छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले. इस पेस्ट को 20 से 25 मिनट के लिए अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं, फिर साफ पानी से अपनी जुल्फें को धो लें.  

झड़ते बालों के लिए हेयर मास्क
कुछ लोग हेयरफॉल से परेशान है, तो 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 2 चम्मच पिसा हुआ मेथी दाना पाउडर और एक चम्मच दही मिला लें, इस पेस्ट को अपने बालों पर 30 मिनट के लिए लगाएं, फिर साफ पानी से धो लें. 

बालों की ग्रोथ के लिए हेयर मास्क
बालों की ग्रोथ बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच प्याज का रस और एक चम्मच अंडे का सफेद हिस्सा मिलाकर एक पेस्ट तैयार हो जाएगा. इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर 30 मिनट के लिए लगाएं,  फिर बालों को माइल्ड शैंपू से धो ले. 

मुल्तानी मिट्टी हेयर मास्क के फायदे
मुल्तानी मिट्टी हेयर मास्क की मदद से आपके बाल घने, चमकदार और मुलायम बना सकते है. इसके अलावा स्कैल्प पर हो रही खुजली और ड़ैंड्रफ से राहत मिलेगी. बालों का झड़ना भी इससे कम होता है और बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है. ध्यान रहे मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें.

 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news