High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल घटाना चाहते हैं तो भूलकर भी न खाएं ये चीजें, डॉक्टर ने दी चेतावनी
Advertisement
trendingNow12320650

High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल घटाना चाहते हैं तो भूलकर भी न खाएं ये चीजें, डॉक्टर ने दी चेतावनी

कोलेस्ट्रॉल कम करना चाहते हैं? हर रोज सलाद खाते हैं, जंक फूड से दूर रहते हैं, फिर भी कोलेस्ट्रॉल कम नहीं हो रहा? तो हो सकता है आप सही रास्ते पर तो हों, लेकिन मंजिल अभी दूर है.

High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल घटाना चाहते हैं तो भूलकर भी न खाएं ये चीजें, डॉक्टर ने दी चेतावनी

Food to avoid in cholesterol: खाना खाने के शौकीन हैं, लेकिन बढ़ता हुआ कोलेस्ट्रॉल (high cholesterol) आपकी चिंता है? तो जरा ठहरिए. हमारी रसोई में ही छिपे दुश्मनों को पहचानना जरूरी है. हाल ही में एक डॉक्टर ने चौंकाने वाला खुलासा किया है. उन्होंने बताया है कि कौन-कौन सी आम खाने की चीजें आपके कोलेस्ट्रॉल (bad food for high cholesterol) को बढ़ा रही हैं और उन्हें अपनी डाइट से कैसे दूर रखा जा सकता है.

डॉक्टर की सलाह सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे, क्योंकि ये वो चीजें हैं जिन्हें हम अक्सर अपनी डाइट का हिस्सा बना लेते हैं. तो देर किस बात की, आइए जानते हैं डॉक्टर की इस सलाह के बारे में विस्तार से और अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के आसान तरीके.

कौन सी चीजों का सेवन कम किया जाए?

रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट
रेड मीट (जैसे कि बीफ, भेड़ का मांस और सूअर का मांस) सैटुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है. प्रोसेस्ड मीट, जैसे कि सॉसेज, हॉट डॉग और बेकन में भी सैटुरेटेड फैट और सोडियम की मात्रा अधिक होती है, जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ा सकती है.

पैकेज्ड स्नैक्स और बेकरी प्रोडक्ट
कुकीज, केक, पाई और क्रैकर्स जैसे पैकेज्ड स्नैक्स और बेकरी प्रोडक्ट्स में अक्सर ट्रांस फैट और सैटुरेटेड फैट पाया जाता है. ये फैट कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकते हैं और दिल की बीमारी के खतरे को भी बढ़ा सकते हैं.

नारियल तेल
हाल ही में नारियल तेल को एक हेल्दी फैट माना जाता था, लेकिन अब शोध बताते हैं कि इसमें भी सैटुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है. इसलिए, कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए नारियल तेल का कम मात्रा में ही सेवन करना चाहिए.

फ्राइड फूड
फ्राइड फूड में ट्रांस फैट और अनहेल्दी फैट की मात्रा अधिक होती है, जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ा सकती है. फ्राइड फूड के बजाय, बेक किए गए, उबले हुए या ग्रिल्ड फूड का सेवन करना बेहतर होता है.

शुगर ड्रिंक्स
मीठे सोडा, जूस और स्पोर्ट्स ड्रिंक्स में अधिक मात्रा में फ्रुक्टोज होता है, जो खून में ट्राइग्लिसराइड्स (एक प्रकार का फैट) के लेवल को बढ़ा सकता है. यह आपके कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी प्रभावित कर सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news