Lady Finger: भिंडी का पानी भी है फायदेमंद, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर में मिलता है बेनेफिट
Advertisement
trendingNow11566349

Lady Finger: भिंडी का पानी भी है फायदेमंद, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर में मिलता है बेनेफिट

Bhindi Benefits: भिंडी का इस्तेमाल लोग सब्जी बनाने के रूप में करते हैं और इसकी सब्जी लोगों को काफी पसंद भी आती है. वहीं भिंडी का पानी भी लोगों को काफी हेल्दी बेनेफिट्स दे सकता है. वहीं भिंडी की फलियों को 8-24 घंटे पानी में भिगोकर भिंडी का पानी तैयार होता है.

Lady Finger: भिंडी का पानी भी है फायदेमंद, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर में मिलता है बेनेफिट

Cholesterol: फलों और सब्जियों के जरिए कई स्वास्थ्य लाभ हासिल किए जा सकते हैं. वहीं इनमें एक भिंडी भी है. भिंडी के जरिए भी कई प्रकार के फायदे हासिल हो सकते हैं. वहीं भिंडी के पानी से भी लोग काफी फायदा उठा सकते हैं. भिंडी को भिगोकर सुबह उसका पानी पीने से ब्लड शुगर के साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी मेंटेन किया जा सकता है.

भिंडी का पानी
भिंडी का इस्तेमाल लोग सब्जी बनाने के रूप में करते हैं और इसकी सब्जी लोगों को काफी पसंद भी आती है. वहीं भिंडी का पानी भी लोगों को काफी हेल्दी बेनेफिट्स दे सकता है. वहीं भिंडी की फलियों को 8-24 घंटे पानी में भिगोकर भिंडी का पानी तैयार होता है. इस पानी से काफी फायदे होते हैं और इसको लेकर शोध भी किए गए हैं.

मिलते हैं कई फायदे
भिंडी अपने आप में अत्यधिक पौष्टिक और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है. भिंडी का पानी वजन घटाने और ब्लड शुगर को मैनेज करने को बढ़ावा देने सहित कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान कर सकता है. इसके संभावित लाभों को अधिकतम करने के लिए पौष्टिक, संतुलित आहार के हिस्से के रूप में भिंडी के पानी का आनंद लिया जा सकता है.

भिंडी के पानी से फायदा
भिंडी की बात की जाए तो भिंडी में फाइटोकेमिकल्स, एंटी आक्सीडेंट, पोटैशियम, विटामिन सी, कैल्शियम, प्रोटीन, फोलेट, लिनोलिक एसिड समेत कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इन सभी तत्वों से शरीर को पोषण मिलता है और शरीर स्वस्थ बनता है. वहीं अगर किसी में खून की कमी है तो उसे भी भिंडी के पानी से दूर किया जा सकता है. इसके अलावा भिंडी के पानी से कैंसरे के खतरे को भी कम किया जा सकता है. वहीं कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को कम करने के लिए भी भिंडी का पानी काफी फायदेमंद होता है.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहींl

Trending news