International Yoga Day 2020: स्वस्थ जीवन के लिए ये हैं योग से होने वाले 5 बड़े फायदे

जीवन की सभी शारीरिक, मानसिक, और भावनात्मक परेशानियों को भारत की इस प्राचीन धरोहर योग से दुरुस्त किया जा सकता है. आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) पर ये जानेंगे कि किस तरह योग हमें फायदा पहुंचाता है.

International Yoga Day 2020: स्वस्थ जीवन के लिए ये हैं योग से होने वाले 5 बड़े फायदे
स्वस्थ और निरोग जीवन का एक ही मंत्र है - योग

नई दिल्ली: पिछले काफी समय से दुनिया कोरोना वायरस (Coronavirus) के संकट से गुजर रही है, ऐसे में जीवन शैली के साथ-साथ व्यक्ति का मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य भी प्रभावित हुआ है. जीवन की सभी शारीरिक, मानसिक, और भावनात्मक परेशानियों को भारत की इस प्राचीन धरोहर योग से दुरुस्त किया जा सकता है. आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) पर ये जानेंगे कि किस तरह योग हमें फायदा पहुंचाता है.

शरीर को मजबूत और लचीला बनाता है योग
योग का सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि नियमित रूप से योग का अभ्यास करने पर शरीर मजबूत बनाता है, साथ ही लचीला भी बनता है. शरीर के बहुत सारे हिस्से ऐसे हैं जिनमें बिना गतिविधियों के सख्त हो जाते हैं. जैसे हमारी पीठ, कंधे आदि. लेकिन योग इन हिस्सों को फिर से एक्टिव कर देता है और इसीलिए इनसे संबंधी दर्द भी धीरे धीरे गायब हो जाते हैं. 

2. तनाव दूर रखता है योग

हम भले ही खुद को स्वस्थ महसूस करते हों, लेकिन दिनचर्चा के बदल जाने से और सोशल डिस्टेंसिंग की वजह से लोग सामाजिक रूप से कट गए हैं और इसकी सीधा असर उनके मस्तिष्क पर पड़ता है. योग की अच्छी बात तो यही है कि ये शारीरिक रूप से ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी हमें स्वस्थ बनाता है. योग निराशा, अफसोस, क्रोध, भय, और इच्छा जैसी भावनाओं को धीमा करता है जो तनाव का कारण बन सकती हैं. तनाव से ही माइग्रेन, एग्जीमा, हाई बीपी और हार्ट अटैक जैसी समस्याएं पैदा होती हैं.

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

कोरोना काल में रोग प्रतिरोधक क्षमता पर ही ध्यान दिया जा रहा है. क्योंकि अब ये सभी जानते हैं कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होगी तो वायरस का असर नहीं होगा. योग करने से मांसपेशियां सिकुड़ती और खिंचती हैं, अंगों में हरकत होती है, और इससे शरीर में लिम्फ बढ़ता है. लिंफ एक तरह का द्रव होता है जिसमें प्रतिरक्षा कोशिकाएं होती हैं जो संक्रमण से लड़ने, कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने और शरीर से विषाक्त अपशिष्ट बाहर करने में मदद करता है.

4. श्वसन क्रिया को बेहतर करता है योग

हम में से ज्यादातर लोग अपने सांस लेने पर ध्यान नहीं देते, लेकिन प्राणायम के जरिए हमारा ध्यान श्वास पर केंद्रित होता है जिससे हम ये सीखते हैं कि हम गहरी साँस कैसे लें, जिससे पूरे शरीर को लाभ होता है.इससे नाक के मार्ग को साफ करने में मदद मिलती है, जो एलर्जी वाले लोगों के लिए मददगार है. इतना ही नहीं ये तंत्रिका तंत्र को भी शांत करता है जिससे शारीरिक और मानसिक लाभ होते हैं.

5. रक्त संचार बेहतर करता है

विभिन्न प्रकार के योग और प्राणायाम से शरीर में रक्त का संचार ठीक तरह से होता है. रोजाना योग करने से शीरर की कोशिशाओं को ऑक्सीजन मिलती है. ये कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन और लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाता है. इससे शुगर लेवल घटता है. बैड कोलेस्ट्रोल कम होता है. और हार्ट अटैक का खतरा भी कम करता है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.