Online Fraud से बचना चाहते हैं तो Shopping करते समय रखें इन बातों का ध्यान

कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के चलते लोग मॉल या मार्केट के बजाय ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) को प्राथमिकता दे रहे हैं. इस बीच कई नए-नए तरीकों से ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) की घटनाएं भी सामने आईं हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातें बताएंगे, जिनकी मदद से आप ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार होने से बच सकते हैं.

Online Fraud से बचना चाहते हैं तो Shopping करते समय रखें इन बातों का ध्यान
ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचें

नई दिल्ली. देशभर में कोरोना संक्रमण (Corona Virus) फिर से पैर पसार रहा है. जहां कोरोना ने दूसरे उद्योगों पर बुरा असर डाला, वहीं ऑनलाइन कंपनियों (Online Companies) की रिकॉर्ड तोड़ बिक्री दर्ज की गई. ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) लोगों के लिए भी फायदेमंद साबित हुई. ऑनलाइन प्लेटफॉर्म (Online Platforms) के माध्यम से आप घर बैठे सामान ऑर्डर कर सकते हैं. सामान को आपके घर पर पहुंचाने की जिम्मेदारी कंपनी की होती है. इससे समय की बचत के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का भी पालन होता है.

हालांकि कोरोना काल में कई नए-नए तरीकों से ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) की घटनाएं सामने आईं हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातें बताएंगे, जिनकी मदद से आप ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार होने से बच सकते हैं.

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की जांच जरूरी

किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से खरीदारी करने से पहले उसके लिंक को सही तरीके से जांच लें. चूंकि कोरोना काल में ठगों ने हू-ब-हू वैसी ही वेबसाइट्स डिजाइन की हुईं हैं, जिनसे आप अक्सर ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं. फर्जी वेबसाइट पर चीज ऑर्डर करने से आपका पेमेंट गलत हाथों में जा सकता है और आप धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें- घर में बैठे-बैठे हो गए हैं बोर तो Free Tour का मिल रहा है शानदार मौका, फटाफट करें तैयारी

कस्टमर रिव्यू चेक करना न भूलें

ऑनलाइन शॉपिग के दौरान आप जिस प्रोडक्ट को खरीद रहे हैं, उसके कमेंट बॉक्स में जाकर कस्टमर रिव्यू (Customer Review) जरूर चेक कर लें. ऐसा करने से आपको पता चल जाएगा कि आप जो सामान खरीद रहे हैं, वो सही है या नहीं.

कंपनी की पॉलिसी जरूर पढ़ें

ऑनलाइन शॉपिंग करने से पहले कंपनी की पॉलिसी को ठीक से पढ़ लें. अगर आपको ऑनलाइन मंगवाया हुआ सामान पसंद नहीं आता है या फिर उसमें कोई दिक्कत आती है तो आपको उसे वापस करने में परेशानी नहीं होगी.

यह भी पढ़ें- Winter Care: ठंड के मौसम में ऐसे बदलें अपना Lifestyle, फायदे में रहेंगे आप

अलग-अलग कार्ड का न करें इस्तेमाल

कभी भी ऑनलाइन शॉपिंग अलग-अलग कार्ड से न करें. ऐसा करने से आपको अपने अकाउंट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रहेगी और खाते से रुपए कटने पर आपको पता भी नहीं चलेगा.

मास्क, ग्लव्स, सैनेटाइजर का करें इस्तेमाल

जब डिलीवरी ब्वॉय आपका सामान लेकर आए तो मास्क, ग्लव्स और सेनिटाइजर का इस्तेमाल जरूर करें. इसके अलावा पैंकिग को खोलकर अपना प्रोडक्ट भी चेक कर लें.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.