Oxygen Rich Foods: ऑक्सीजन की कमी से होने लगी कमजोरी? इन फल और सब्जियां से मिलेगी एनर्जी
Advertisement

Oxygen Rich Foods: ऑक्सीजन की कमी से होने लगी कमजोरी? इन फल और सब्जियां से मिलेगी एनर्जी

Oxygen Rich Diet: जब खून में ऑक्सीजन की कमी होने लगे तो समझ जाएं कि अब आपको अपनी डेली डाइट की चीजों में बड़ा बदलाव करना होगा, वरना खुद को नुकसान उठाना पड़ सकता है. 

Oxygen Rich Foods: ऑक्सीजन की कमी से होने लगी कमजोरी? इन फल और सब्जियां से मिलेगी एनर्जी

Oxygen Rich Fruits and Vegetables: मौजूदा दौर में कई लोग खून में ऑक्सीजन की कमी का सामना कर रहे हैं, जिसकी वजह से उन्हें डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज करने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अगर खून में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ाने हो तो आपको ऐसे फूड्स खाने होंगे अल्कलाइन की मात्रा ज्यादा हो. अगर आप भी ऐसी परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो हम आपकी इस प्रॉब्म का सॉल्यूशन लेकर आए हैं.  

ऑक्सीजन की कमी होने पर खाएं ये चीजें
भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट 'निखिल वत्स' (Nikhil Vats) ने बताया कि कुछ ऐसे फल और सब्जियां हैं जिन्हें खाने से आपके खून में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ जाएगा, इसलिए आपको परेशान होने की जरूरत नही. आइए जानते हैं कि ऑक्सीजन कम होने पर क्या फायदेमंद रहेगा

1. नींबू
नींबू एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल हमारे घरों में अक्सर होता है. इसे आमतौर पर पाचन से जुडी समस्याओं को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन आपको ये बात भी पता होनी चाहिए नींबू एक ऑक्सीजन बेस्ड डाइट भी है जो आपकी शारीरिक जरूरतों के हिसाब से बेहद अहम है.

2. आम और पपीता
अगर आप रोजाना पपीपा खाएंगे तो खून में ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी, हलांकि ताजे आम को आप सिर्फ गर्मियों में ही खा सकते हैं.  ये दोनों फल किडनी की सफाई में भी काफी कारगर माना जाता है. 

3. पाइनएप्पल, किशमिश और नाशपाती
अगर आप खून में ऑक्सीजन का लेवल बेहतर करना चाहते हैं तो अपनी डेली डाइट में पाइनएप्पल, किशमिश और नाशपाती जैसे फलों को जरूर शामिल करें  क्योंकि इन सभी फूड्स का पीएच लेवल 8.5 होता और इसे खाने से विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा मिलेगी. 

4. अन्य फूड्स
 खून में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने के लिए कई अन्य चीजों का भी सेवन किया जिसमें लहसुन, केला, जामुन, खजूर और गाजर शामिल हैं. इन्हें आज से ही डाइट रूटीन में शामिल कर लें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news