Booster Food: अपने बच्चे को बनाना चाहते हैं जीनियस, ना हों परेशान; इन बूस्टर फूड को डाइट में तुरंत करें शामिल
Advertisement

Booster Food: अपने बच्चे को बनाना चाहते हैं जीनियस, ना हों परेशान; इन बूस्टर फूड को डाइट में तुरंत करें शामिल

Booster Food For Child: अगर आप अपने बच्चे को जीनियस बनाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ये चेक करना होगा क्या उसको खाने में जरूरी न्यूट्रिएंट्स (Nutrients) और विटामिन (Vitamins) मिल रहे हैं.

जीनियस बनाने के लिए बच्चे को खिलाएं बूस्टर फूड.

Smart Parenting Tips: इस दुनिया में हर माता-पिता का सपना होता है, कि उनका बच्चा जीनियस (Genius) हो और शारीरिक रूप से मजबूत हो. किसी भी कॉम्पिटिशन में उनका बच्चा दूसरे बच्चों से आगे हो. ऐसा तभी संभव हो सकता है, जब आप अपने बच्चों को जरूरी पोषक तत्व (Nutrients) और प्रोटीन (Protein) से भरपूर चीजें खिलाएंगे. बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है अच्छा खान-पान, क्योंकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क (Healthy Mind) निवास करता है. कई डॉक्टर्स राय देते हैं कि बच्चों को मानसिक रूप से तेज और मजबूत बनाने के लिए बूस्टर फूड (Booster Food) देने चाहिए. तो आइए आज हम ऐसे ही फूड्स के बारे में जानते हैं, जिनके इस्तेमाल से आपके बच्चे की याददाश्त मजबूत होगी.

बच्चे के खाने में शामिल करें हरी सब्जियां

अगर आप अपने बच्चे को जीनियस बनाना चाहते हैं तो दैनिक रूटीन में आप अपने बच्चों की डाइट में हरी सब्जियां शामिल करें. जैसे- पालक, खीरा, कद्दू, लौकी, सरसों का साग, ब्रोकली, पुदीना, गाजर और मटर आदि.

विटामिन सी का स्रोत है संतरा

आप अपने बच्चे की डाइट में संतरे को भी ऐड कर सकते हैं क्योंकि संतरे में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. साथ ही संतरे में ऐसे गुण होते हैं जो दिमाग की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को नष्ट करते हैं और इससे बच्चा पूरे दिन एनर्जेटिक रहते हैं.

बच्चों को खिलाएं साबुत अनाज से बना खाना

बता दें कि अनाज भोजन का सबसे बड़ा साधन है. इसी से ही तरह-तरह के व्यंजन बनते हैं जिन्हें हम मजे ले-लेकर खाते हैं. साबुत अनाज को बच्चे की डाइट में शामिल करना बेहद फायदेमंद होगा. ये बच्चों के दिमाग को निरंतर एनर्जी देता रहता है. साथ ही ये रक्त वाहिकाओं में ग्लूकोज को धीरे-धीरे रिलीज करता रहता है.

अखरोट और बादाम को डाइट में करें शामिल

गौरतलब है कि अखरोट और बादाम जैसे ड्राई फ्रूड्स ब्रेन पावर को बूस्ट करने के लिए जाने जाते हैं. साथ ही ये दिमाग को नुकसान पहुंचाने वाली सेल्स से लड़ते हैं और ब्रेन हेल्थ को बढ़ावा देते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news