Advertisement
photoDetails1hindi

Weight Loss Tips: इस मिल्क प्रोडक्ट को खाने से घट जाएगा वजन, इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट

Benefits Of Eating Curd: वजन घटाने के लिए हम कई तरह की जोरआजमाइश करते हैं, लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद फ्लैट टमी हासिल नहीं होती, अगर हम गौर करेंगे तो पाएंगे कि इसा सॉल्यूशन हमारे घर में ही मौजूद है, लेकिन हम गौर नहीं करते. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने बताया कि अगर हम रोजाना दही का सेवन करेंगे तो न सिर्फ वेट लूज होगा, बल्कि हमारे शरीर को कई दूसरे फायदे भी होंगे.

दही खाने के फायदे

1/6
दही खाने के फायदे

दही एक ऐसा मिल्क प्रोडक्ट है जिसे घर में जमाना बेहद आसान है और इसके लिए ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ते, इसमें प्रोटीन, विटामिन बी6, विटामिन बी12, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. आइए जानते हैं कि दही हमारी बॉडी को किस तरह से लाभ पहुंचा सकता है.

मोटापा

2/6
मोटापा

अगर आप रोजाना दही का सेवन करते हैं तो बढ़ता हुआ वजन आसानी से कम किया जा सकता है क्योंकि इस मिल्क प्रोडक्ट में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिसके जरिए वेट लूज करना आसान हो जाता है.

मजबूत हड्डियां

3/6
मजबूत हड्डियां

चूंकि दही दूध से बना प्रोडक्ट है इसलिए इसमें कैल्शियम की कोई कमी नहीं होती, ये एक ऐसा न्यूट्रिएंट है जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसलिए दही का सेवन रोजाना करें तो अच्छा रहेगा.

इम्यूनिटी

4/6
इम्यूनिटी

कोरोना काल के बाद से ही इम्यूनिटी बूस्ट करने को लेकर जोर दिया जा रहा है जिससे बीमारियों और संक्रमण से बचा जा सके. चूंकि दही में विटामिन सी पाया जाता है, इसलिए ये रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार है. इसमें शरीर को फायदा पहुंचाने वाले बैक्टीरियाज होते हैं जो हमें इंफेक्शन से बचाते हैं.

डायबिटीज

5/6
डायबिटीज

जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी है, उन्हें रेगुलर दही का सेवन करना चाहिए. दही का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद साबित होता है.

डाइजेशन

6/6
डाइजेशन

दही में कई ऐसे गुड बैक्टीरियाज पाए जाते हैं जो डाइजेशन को बेहतर करने में मदद करते हैं. इसके साथ ही दही की तासीर ठंडी होती है इसलिए ये पेट को राहत पहुंचाने का काम करता है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ट्रेन्डिंग फोटोज़