Advertisement
trendingPhotos2114560
photoDetails1hindi

Brain Boosting Foods: स्कूल जाने वाले बच्चों के दिमाग को एक्टिव रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, बढ़ा सकता है ब्रेन पावर

दिमाग को एकदम ठीक रखने के लिए अच्छे खान-पान को डाइट में शामिल करना बेहद ही जरूरी होता है. पौष्टिक चीजों को खाने से बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है. स्कूल जाने वाले बच्चों का दिमाग तेज रखने के लिए आपको उनकी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना ही चाहिए. बच्चों से लेकर अधिक उम्र के लोगों के खान-पान का अच्छी तरह से ध्यान रखान जरूरी होता है. आज आपको बताते हैं कैसे आप स्कूल जाने वाले बच्चों के दिमाग को एक्टिव रख सकते हैं.

हरी सब्जियां

1/5
हरी सब्जियां

स्कूल जाने वाले बच्चों का दिमाग हमेशा चलते रहना चाहिए. उनके विकास के लिए अच्छे खान-पान का होना बेहद ही ज्यादा जरूरी होता है. बच्चों के दिमाग को तेज करने के लिए आपको स्कूल जाने वाले बच्चों की डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए. सब्जियों के सेवन के साथ-साथ आपको फलों का सेवन भी करना चाहिए. इनमें काफी ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके बच्चों के दिमाग को तेज रखने के लिए काफी फायदेमंद होता है. 

 

बादाम

2/5
बादाम

अपने बच्चें को आपको हमेशा बादाम को खिलाना चाहिए. ये आपके बच्चें के दिमाग को तेज करने के लिए काफी फायदेमंद होता है. प्रोटीन से भरपूर खानपान दिमाग के लिए काफी अच्छा माना जाता है. स्ट्रॉबेरी को भी आपको अपने बच्चों को जरूर खिलाना चाहिए. स्‍ट्रॉबेरी में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं इसको अपने बच्चों की डाइट में आपको जरूर शामिल करना ही चाहिए.

ड्राई फ्रू्ट्स

3/5
ड्राई फ्रू्ट्स

अपने बच्चों के दिमाग को हमेशा ठीक रखने के लिए आपको उनको रोजाना योगासन को करवाना चाहिए. इससे इसके दिमाग को भी शांति मिलेगी और पढ़ाई पर भी ठीक से ध्यान दे पाएंगे. ड्राई फ्रू्ट्स आपको अपने बच्चों को स्कूल जाने से पहले और रात में सोने से पहले जरूर खिलाना चाहिए. ये आपके बच्चों को कई बीमारियों से दूर रखने के लिए काफी फायदेमंद होता है. 

अंडे

4/5
अंडे

अंडे का सेवन भी आपको अपने बच्चों को जरूर करवाना चाहिए. स्कूल जाने वाले बच्चे अंडे का सेवन करते हैं, तो इससे उनका शऱीर और दिमाग हमेशा ठीक रहता है. दिमाग पर भी अच्छा असर पड़ने लग जाता है. नाश्ते में अंडे की भुजिया या एग सैंडविच को बनाकर भी बच्चो को खिला सकते हैं. ऐसी चीजें बच्चें काफी चाव से खाना पसंद करते हैं.

कद्दू के बीज

5/5
कद्दू के बीज

कद्दू के बीज दिमाग को ठीक रखने के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसे आपको अपने बच्चों या बड़ों को भी इसका सेवन करना ही चाहिए. इसके बीजों में मैग्नीशियम, विटामिन, जिंक भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.  

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़