Advertisement
trendingPhotos2016923
photoDetails1hindi

अंजीर खाने के वो फायदे जो आप शायद ही जानते होंगे, इन बीमारियों को चुटकियों में करता है गायब

Benefit of Fig: अंजीर एक ऐसा फल है जिसे न सिर्फ पेड़ से ताजा तोड़कर खाया जाता है बल्कि इसे सुखाकर भी खाया जाता है. अजीर एक प्रकार का मीठा और रसभरा स्वादिष्ट फल होता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो अंजीर एक बहुत पौष्टिक फल होता है जिसमें विटामिन A, C, E, K, B6, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे जरूरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलता है.

 

हृदय रोग से बचाता है

1/6
हृदय रोग से बचाता है

अंजीर में पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. पोटेशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है और मैग्नीशियम हृदय की मांसपेशियों को स्वस्थ रखता है.

 

कब्ज से बचाता है

2/6
कब्ज से बचाता है

अंजीर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. फाइबर पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है और कब्ज से बचाता है. अंजीर खाने से मल नरम होता है और आसानी से निकल जाता है.

 

मधुमेह से बचाता है

3/6
मधुमेह से बचाता है

अंजीर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. इसका मतलब है कि अंजीर खाने से रक्त में शुगर का स्तर तेजी से नहीं बढ़ता है. इसलिए, डायबिटीज के रोगियों के लिए अंजीर एक अच्छा फल है.

 

मोटापा कम करता है

4/6
मोटापा कम करता है

अंजीर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. फाइबर भूख को कम करता है और वजन घटाने में मदद करता है.

 

एनीमिया से बचाता है

5/6
एनीमिया से बचाता है

अंजीर में आयरन की मात्रा अधिक होती है. आयरन लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है. इसलिए, एनीमिया के रोगियों के लिए अंजीर एक अच्छा विकल्प है.

 

कैंसर से बचाता है

6/6
कैंसर से बचाता है

अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो कैंसर से बचाने में मदद करते हैं. अंजीर खाने से कोशिकाओं के क्षतिग्रस्त होने से बचा जाता है.

(Disclaimer. प्रिय पाठक, यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरुर लें. Zee news इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़