photoDetails1hindi

Omega-3 Fatty Acid की कमी से हड्डियां हो सकती हैं कमजोर, बचने के लिए खाएं ये 5 चीजें

Omega-3 Fatty Acid Rich Foods: ओमेगा-3 फैटी एसिड की इंपॉर्टेंस के बारे में आपने शायद कम ही सुना होगा, लेकिन ये हमारे शरीर के लिए एक बेहद अहम पोषक तत्व है, क्योंकि ये कई तरह से फायदे पहुंचाता है. अगर इस न्यूट्रिएंट की कमी हो जाए तो हड्डियों की कमजोरी, हाई ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारी और आंखों से जुड़ी परेशानी पेश आ सकती है. यहां तक की कैंसर की बीमारियों से बचने के लिए भी ये पोषक तत्व जरूरी है. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन सी चीजें हैं जिन्हें खाने से ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी पूरी की जा सकती है.

हरी सब्जियां

1/5
हरी सब्जियां

वेजिटेरियन लोगों के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड का रिच सोर्स हरी सब्जियां होती हैं. इन्हें हमेशा से सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता रहा है. आप अपनी डेली डाइट में पालक और कई तरह के साग को शामिल कर सकते हैं.

अंडा

2/5
अंडा

हम में से काफी नाश्ते में अंडा खाना पसंद करते हैं, ये किसी सुपरफूड से कम नहीं है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, साथ ही इसे खाने से भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन ई हासिल होता है.

सोयाबीन

3/5
सोयाबीन

जो लोग शाकाहारी हैं उनके लिए सोयाबीन प्रोटीन का बेस्ट ऑप्शन हैं, लेकिन शायद कम ही लोग इस बात को जानते होंगे कि इससे शरीर को ओमेगा-3 फैटी एसिड भी हासिल होता है. इसमें फाइबर, मैग्नीशियम और फोलेट भी पाया जाता है.

मछली

4/5
मछली

मछली का सेवन करना कई लोगों का शौक होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, मैग्नीशियम, विटामिन बी5 और पोटेशियम होता है, इसके लिए आप साल्मन और टूना फिश खा सकते हैं.

अखरोट

5/5
अखरोट

जब भी ड्राई फ्रूट्स की बात होती है तब अखरोट को टॉप प्रायोरिटी में रखा जाता है. अगर इसे रेगुलर खाएंगे तो शरीर को भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड के अलावा विटामिन ई, मैग्नीशियम और कॉपर जैसे पोषक तत्व हासिल होंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

photo-gallery