Advertisement
photoDetails1hindi

Diabetes में करें इस कॉमन सब्जी का सेवन, शुगर कंट्रोल के साथ मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

Onion For Diabetes डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जो अगर किसी को हो जाए तो ताउम्र पीछा नहीं छोड़ती, क्योंकि इसका पक्का इलाज अब तक वैज्ञानिक खोज नहीं पाए हैं. मधुमेह के रोगी को सबसे ज्यादा ब्लड शुगर मेंटेन करने की चिंता रहती है, अगर अगर वो ऐसा नहीं कर पाए तो हार्ट, किडनी समेत कई अंगों के लिए खतरा हो सकता है. ऐसे मरीजों को हेल्दी डाइट लेने की सलाह दी जाती है. कई हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक अगर आप प्याज का सेवन करेंगे तो डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.

डायबिटीज में मददगार है प्याज

1/5
डायबिटीज में मददगार है प्याज

डायबिटीज के मरीजों के लिए प्याज खाना फायदे का सौदा हो सकता है, ये एक ऐसी सब्जी है जो तकरीबन हर तरह की रेसेपीज में इस्तेमाल की जाती है. इस कॉमन वेजीटेबल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो ब्लड ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. साथ ही शरीर के उन अंगों को भी फायदा पहुंचाते हैं, जिन्हें मधुमेह की वजह से नुकसान हो सकता है.

वजन होगी कम

2/5
वजन होगी कम

मोटापे को डायबिटीज के मरीजों का दुश्मन माना जाता है, क्योंकि इससे कई तरह की परेशानियां पेश आ सकती है. अगर आप प्याज का सेवन करेंगे तो शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर मिलेंगे, जिसके कारण काफी देर तक भूख नहीं लगती और वजन धीरे-धीरे कम हो जाता है.

डाइजेशन होगा दुरुस्त

3/5
डाइजेशन होगा दुरुस्त

वजन कम करने और अच्छी सेहत को बरकरार रखने के लिए पाचन तंत्र का सही होना बेहद जरूरी है. जो लोग नियमित तौर पर प्याज खाते हैं उनका डाइजेशन दुरुस्त रहता है और कब्ज, एसिडिटी जैसी परेशानी नहीं होती.

हार्ट अटैक से बचाव

4/5
हार्ट अटैक से बचाव

डायबिटीज के मरीजों को हार्ट अटैक का खतरा काफी ज्यादा रहता है, इससे बचने के लिए आप रोजाना प्याज का सेवन कर सकते हैं. चूंकि ये मोटापा और कोलेस्ट्रॉल कम करता है, इसलिए दिल की बीमारियां नहीं होती.

आंखों के लिए फायदेमंद

5/5
आंखों के लिए फायदेमंद

आपने अक्सर गौर किया होगा कि डायबिटीज के मरीजों की नजरें कमजोर हो जाती हैं, इसलिए आंखों को सेहतमंद रखने के लिए प्याज का सेवन जरूर करना चाहिए. इस सब्जी में फोलेट, विटामिन ए और एंटी ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं, जो आंखों के लिए फायदेमंद हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़