X

कहीं आपको भी तो नहीं लगातार चावल खाने की आदत? तुरंत बदल दें वरना पछताएंगे

Rice Side Effects: अगर आपको लगातार चावल खाने की आदत है, तो ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है. लंच और डिनर दोनों वक्त चावल खाते हैं और इसकी मात्रा का ध्यान नहीं रखते तो ये आदत तुरंत बदल दें. बहुत ज्यादा मात्रा में चावल का सेवन भूल से भी न करें. 

डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम

1/5
डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम

सफेद चावल में फाइबर की मात्रा काफी कम पाई जाती है. ज्यादा मात्रा में खाने से पाचन शक्ति कमजोर होती है और इससे गैस की समस्या हो सकती है.

विटामिन C की कमी

2/5
विटामिन C की कमी

चावल से शरीर को जरूरी विटामिन और पौष्टिक तत्व नहीं मिल पाते. इसमें विटामिन C की मात्रा कम होने से हड्डियों को फायदा नहीं मिलता. ज्यादा मात्रा में सफेद चावल खाते हैं तो इससे हड्डियां कमजोर हो सकती हैं.

डायबिटीज

3/5
डायबिटीज

चावल हर रोज या अधिक मात्रा में खाते हैं तो इससे डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है. इसमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है. ज्यादा मात्रा में चावल के सेवन से शुगर लेवल बढ़ सकता है. अगर आपको पहले से डायबिटीज की समस्या है तो सफेद चावल ना ही खाएं. सफेद राइस के बदले ब्राउन राइस खाना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है.

मोटापा

4/5
मोटापा

पके हुए चावल में वसा की मात्रा होती है. इसे ज्यादा मात्रा में खाने से आपको मोटापे की समस्या हो सकती है. अगर आपको पहले से मोटापे की समस्या है तो चावल का सेवन बहुत कम मात्रा में करें. 

ओवर ईटिंग

5/5
ओवर ईटिंग

चावल खाने से पेट जल्दी भर जाता है. इसे खाने के बाद आपको बार-बार भूख लगेगी और आप ज्यादा खाएंगे. 

photo-gallery