Advertisement
trendingPhotos1512414
photoDetails1hindi

Weight Loss: फॉलो करें ये सिंपल डाइट चार्ट, बिना एक्सरसाइज सिर्फ 1 महीने कम होगा 4-5 किलो वजन

Fist Diet for Weight Loss: सर्दियों में आलस की वजह से ज्यादातर लोग एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं और इस वजह से उनका वजन बढ़ने लगता है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आपको बता दें कि आप बिना एक्सरसाइज के भी वजन कम कर सकते हैं. क्योंकि, वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज से ज्यादा कैलोरी बैलेंस जरूरी है. यानी आप कितनी कैलोरी ले रहे हैं और कितनी बर्न कर रहे हैं, वजन कम करना इस पर निर्भर करता है.

1/6

आज हम आपके लिए ऐसा डाइट प्लान लेकर आए हैं, जिसको फॉलो कर आप बिना एक्सरसाइज किए एक महीने में आराम से 4-5 किलो वजन कम कर सकते हैं. इसके लिए आपको फिस्‍ट डाइट (Fist Diet) को फॉलो करना होगा. तो चलिए बताते हैं कि फिस्‍ट डाइट (Fist Diet) क्या है और इसमें आपको क्या-क्या खाना है.

2/6

तो चलिए सबसे पहले आपको बताते हैं कि आखिर ये फिस्ट डाइट क्या है? फिस्ट (Fist) यानी मुट्ठी और इस डाइट में मुट्ठी का बहुत महत्व है. फिस्‍ट डाइट (Fist Diet) में हाथ की मुट्ठी से ही माप कर भोजन करना होता है. इसमें पूरे दिन में तीन बार ही खाना होता है और हर बार 4 मुट्ठी के बराबर भोजन लेना होता है. तो चलिए अब बताते हैं कि आपको क्या-क्या खाना है.

3/6

डाइट के दौरान लोग सबसे बड़ी गलती करते हैं कि खाना कम कर देते हैं, लेकिन इसके साथ ही प्रोटीन का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है. फिस्‍ट डाइट (Fist Diet) में भी खाने की मात्रा कम करनी है, लेकिन इसके साथ ही प्रोटीन के अलावा कार्बोहाइड्रेट, फैट और फाइबर का ख्याल रखना होता है. तो अगर आप फिस्ट डाइट को फॉलो कर रहे हैं तो इन सबको अपनेखाने में शामिल करें.

4/6

फिस्‍ट डाइट (Fist Diet) में उन चीजों को खाने को मना किया जाता है, जिनसे सबसे ज्यादा वजन बढ़ता है. इसमें फास्ट फूड, चॉकलेट और मिठाई शामिल हैं. इन चीजों को खाने से सबसे ज्यादा वजन बढ़ता है तो वेट लॉस से लिए इन चीजों को त्याग करना होगा.

5/6

अब सबसे बड़ा सवाल है कि क्या-क्या खा सकते हैं, जिसको खाने के बाद भी वजन नहीं बढ़ेगा. फिस्‍ट डाइट (Fist Diet) में प्रोटीन के लिए मीट, मछली और अंडे ले सकते हैं. जबकि, कार्ब्स के लिए सब्जियां, चावल, आलू और ब्रेड खा सकते हैं. इसके अलावा फैट के रूप में नट्स, ऑलिव ऑयल, एवोकाडो, चीज और बटर ले सकते हैं.

6/6

अगर आप फिस्ट डाइट (Fist Diet) को 1 महीने के लिए फॉलो करते हैं तो करीब 4 से 5 किलो तक वजन कम हो सकता है. इस डाइट में बॉडी को जरूरत के हिसाब से प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट और फाइबर मिलता है. इस वजह से बिना एक्सरसाइज भी वजन कम कर सकते हैं. हालांकि, अगर आप फास्ट रिजल्ट चाहते हैं तो डाइट के साथ-साथ थोड़ा एक्सरसाइज भी कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़