Advertisement
trendingPhotos1999817
photoDetails1hindi

Snoring: क्यों आते हैं खर्राटे? कंट्रोल करने के लिए करें ये घरेलू उपाय

खर्राटा एक ऐसी कर्कस आवाज होती जो हमारे कानों को बिल्कुल पसंद नहीं होती है. ये आवाज सोते समय हमारे श्वास लेते वक्त कंठ से आती है. आमतौर पर हर कोई कभी न कभी खर्राटे लेता ही है लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो हमेशा ही सोते समय खर्राटे लेते रहते हैं. और इसकी वजह उनके पास सोने वाले लोगों को सोने में समस्या होती है. इसलिए आइए इस फोटो गैलरी में जानते हैं कि खर्राटे को घरेलू उपायों से कैसे कंट्रोल किया जा सकता है.

 

1/5

एक रिपोर्ट के मुताबिक हर 100 लोगों में से 25 लोग हर दिन सोते समय खर्राटे लेते हैं. इसी रिपोर्ट के मुताबिक महिलाओं की तुलना पुरुष ज्यादा खर्राटे लेते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी ये 25 सिर्फ वे लोग हैं जो रोज खर्राटे लेते हैं.

2/5

अगर कभी कभी खर्राटे लेने वाले लोगों की बात की जाए तो हर 100 में से लगभग 45 कभी कभी खर्राटे लेते हैं. 

 

खर्राटे आने के वजह

3/5
खर्राटे आने के वजह

खर्राटे आने के कई वजह हो सकते हैं. खर्राटों के सबसे सामान्य कारणों वजन ज्यादा होना, पीठ के बल सोना, मुंह खोलकर सोना, धूम्रपान और शराब का सेवन, बंद नाक आदि हो सकते हैं.

 

खर्राटे को ऐसे करें कंट्रोल

4/5
खर्राटे को ऐसे करें कंट्रोल

खर्राटा एक ऐसी आदत है जिससे पूरी तरीके से छुटकारा मिलना बहुत मुश्किल है. लेकिन कुछ आदतों में बदलाव करने से और अपने लाइफस्टाइल में कुछ सुधार करने से खर्राटा को कंट्रोल किया जा सकता है. खर्राटों के सबसे सामान्य कारणों में वजन ज्यादा होना, पीठ के बल सोना, मुंह खोलकर सोना, धूम्रपान और शराब का सेवन, बंद नाक आदि शामिल हैं.

 

नेजल स्ट्रिप्स का प्रयोग करें

5/5
नेजल स्ट्रिप्स का प्रयोग करें

नासिका रास्ते में जगह बड़ा करने में मदद के लिए स्टिक-ऑन नेजल स्ट्रिप्स को आपकी नाक के पुल पर रखा जाता है. ये आपकी श्वास लेने की प्रक्रिया को अधिक प्रभावी बना सकता है और आपके खर्राटों को कम करता है.

(Disclaimer. प्रिय पाठक, यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरुर लें. Zee news इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़