रात में क्यों नहीं खानी चाहिए दही? जानें कारण और Curd खाने का सही समय
Advertisement
trendingNow12442121

रात में क्यों नहीं खानी चाहिए दही? जानें कारण और Curd खाने का सही समय


When To eat Curd: रात के समय दही खाने से सेहत बिगड़ सकती है. अगर आप इसे एक मिथक मानते हैं, तो बहुत बड़ी मुश्किल में पड़ सकते हैं.

रात में क्यों नहीं खानी चाहिए दही? जानें कारण और Curd खाने का सही समय

दही एक प्रोबायोटिक फूड है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आमतौर पर हर घर में खाने के साथ रायते के रूप में दही जरूर शामिल किया जाता है. लेकिन अक्सर कहा जाता है कि रात में दही खाने से बचना चाहिए. आयुर्वेद भी इस बात को सपोर्ट करता है. ऐसे में यहां हम आपको रात के खाने के साथ दही न खाने के पीछे के कुछ कारणों को यहां बता रहे हैं-

पाचन संबंधी समस्याएं

रात में दही खाने से सबसे बड़ा खतरा पाचन समस्याओं का रहता है. दही भारी होता है, जिसे रात में पचाने में आंतों को बहुत मुश्किल होती है. जिससे गैस, ऐंठन और सुबह पेट खराब हो सकता है.

नींद में खलल

दही में प्रोटीन और लैक्टोज बहुत ज्यादा होता है. ऐसे में रात के समय इसे खाने से नींद पर असर पड़ सकता है. कई लोग दही खाने के बाद भारीपन या अनिद्रा की शिकायत करते हैं. इसके कारण, आपको सोने में कठिनाई हो सकती है, जो आपके अगले दिन की ऊर्जा स्तर को प्रभावित कर सकती है.

बलगम ज्यादा बनना

आयुर्वेद के अनुसार, दही शरीर में कफ दोष को बढ़ा सकता है. रात के समय शरीर में कफ की मात्रा नेचुरल रूप से अधिक होती है. इससे नाक की नली में बलगम बढ़ सकता है. ऐसे में अस्थमा, खांसी और जुकाम से ग्रस्त लोगों को रात के खाने में दही खाने से बचना चाहिए.

इसे भी पढ़ें- World Asthma Day: बड़ों से ज्यादा बच्चे अस्थमा के मरीज, पेरेंट्स Asthma के इन शुरुआती संकेतों पर रखें बारीकी नजर; डॉ की सलाह

 

दही खाने का सही समय

अगर आप दही का सेवन करना चाहते हैं, तो सुबह या दिन के समय करें। दिन में दही का सेवन आपके शरीर को ठंडक देने के साथ-साथ पाचन में भी सहायता करता है. आप इसे फलों, ग्रेनोला या सलाद के साथ मिलाकर एक पौष्टिक नाश्ता बना सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- हर कोई पूछेगा गर्मी में निखरती त्वचा का राज, दही में मिलाकर लगाएं ये दो चीज

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

TAGS

Trending news