Relationship Tips: लड़ाई के बाद भी Partner से न कहें ऐसी बातें, बढ़ जाएगी आपसी दरार
Advertisement

Relationship Tips: लड़ाई के बाद भी Partner से न कहें ऐसी बातें, बढ़ जाएगी आपसी दरार

रिश्ते (Relationship) में होने के दौरान लड़ाई होना आम बात है. हालांकि, लड़ाई के वक्त भी यह हम पर ही निर्भर करता है कि हम रिश्ते को किस तरफ लेकर जा रहे हैं. पार्टनर (Partner) से नाराजगी के समय भी इस तरह की बातें न करें, जो आपके रिश्ते के लिए गलत साबित हों.

रिश्ते में इन बातों का रखें ख्याल

नई दिल्ली: जहां प्यार होता है, वहां तकरार होना भी आम बात है. हर रिश्ते (Relationship) के दो पहलू होते हैं और सुख-दुख की तरह उनमें भी खुशी और गम के क्षण आते-जाते रहते हैं. आप अपने पार्टनर (Partner) से कितना भी प्यार करते हों, कई बार कुछ छोटी-बड़ी बातों पर तकरार हो ही जाती होगी. इससे आपके प्यार (Love) पर बेशक असर न पड़ता हो लेकिन लड़ाई के दौरान कही गई कुछ बातें मन में कहीं बस जाती हैं. रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए इन टिप्स (Relationship Tips) को हमेशा ध्यान में रखें. 

  1. कपल्स के बीच लड़ाई होना आम बात है
  2. झगड़े के दौरान रुपयों के लेन-देन की बात न करें
  3. एक-दूसरे के परिजनों की बुराई करने से बचें

लड़ाई के दौरान न कहें ये बातें

हर लड़ाई-झगड़े की एक गरिमा होनी चाहिए. कई बार पार्टनर (Partner) से झगड़ते समय हम हंसी-खुशी और आदर की बातों को बिल्कुल ही किनारे रखकर कुछ भी बोल जाते हैं. इन बातों का पछतावा बाद में बेशक हो जाता है लेकिन कई बार इनकी वजह से रिश्ते (Relationship) में एक दरार पड़ जाती है. अगर आप किसी के साथ रिश्ते में हैं तो लड़ाई-झगड़े के समय भी कुछ बातों को हमेशा ध्यान में रखें. इससे आप और आपका पार्टनर, दोनों ही कभी हर्ट नहीं होंगे और रिश्ता भी मजबूत बनेगा.

यह भी पढ़ें- क्या पार्टनर के साथ Physical Relationship नहीं बना रहे हैं? जिंदगी भर रह सकते हैं परेशान

अपशब्दों से बचना है जरूरी

पार्टनर (Partner) के साथ काफी करीबी रिश्ता होने पर हम साथ में काफी सहज महसूस करते हैं. आपस में हर तरह की बातें शेयर करते हैं और किसी भी भाषा में बात करने में संकोच नहीं करते हैं. आज-कल गालियां देना भी काफी आम हो चुका है. कई कपल्स भी एक-दूसरे को हंसी-मजाक में गाली दे देते हैं. लेकिन लड़ाई के समय ऐसा करना आपके रिश्ते के लिए बहुत गलत साबित हो सकता है. इससे पार्टनर का ईगो (Ego) तो हर्ट होगा ही, उसकी नजरों में आपकी इज्जत भी कम हो जाएगी.

सब खत्म करना है गलत

कई बार लड़ाई के बाद गुस्से में हम पार्टनर (Partner) के सामने 'ब्रेकअप' (Breakup) या 'इट्स ओवर' (It's Over) जैसी बातें कह बैठते हैं. यहां इस बात का ध्यान रखें कि आपको लड़ाई खत्म करनी है और न कि रिश्ता. माना कि आप परेशान हैं, गुस्से में हैं लेकिन ब्रेकअप या अलग होना किसी चीज का सॉल्यूशन नहीं होता है. अगर पार्टनर ने गुस्से में ब्रेकअप (Breakup) की बात कह दी है तो भी आप उसे शांत होने दें और बाद में समझाएं.

यह भी पढ़ें- Sad Music After Breakup: दिल टूटने के बाद गाने सुनकर भी आते हैं आंसू, जानिए इसकी वजह

पार्टनर की इज्जत करना न भूलें

रिश्ता (Relationship) आप दोनों का है तो इससे जुड़े सभी खुशी और गम के पल भी आप दोनों के ही हैं. हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी झगड़ा इतना बड़ा नहीं होता है कि वह आपका रिश्ता खोखला कर दे. कुछ समय की नाराजगी के बाद आप फिर साथ हो जाएंगे. इसलिए लड़ाई के इस दौर में पार्टनर की किसी से बुराई न करें. अगर आप दूसरों के सामने पार्टनर (Partner) की बेइज्जती करेंगे तो वे लोग आपके बीच सब ठीक होने के बाद भी पार्टनर की इज्जत नहीं कर सकेंगे.

गलत है इल्जामों का खेल

हर रिश्ते में उतार-चढ़ाव आते-जाते रहते हैं. उन पर टिके रहकर लड़ाई को आगे बढ़ाते रहना आप ही की बेवकूफी साबित होगी. लड़ाई के दौरान कई बार बातों का होश नहीं रहता है और हम कुछ भी कह-सुन जाते हैं. आप कितने भी बड़े मुद्दे पर लड़ाई कर रहे हों लेकिन अपनी बात को सही साबित करने के चक्कर में पार्टनर पर झूठा इल्जाम लगाने से बचें. आप एक इल्जाम लगाएंगे तो सामने वाला भी चुप नहीं रहेगा और फिर बात संभलने के बजाय बिगड़ती ही जाएगी.

यह भी पढ़ें- क्या आपके रिश्ते का Honeymoon Period खत्म हो गया है? इन तरीकों से वापस पाएं खोया हुआ स्पार्क

न करें दोस्तों और परिजनों की बुराई

लड़की हो या लड़का, कोई भी लड़ाई के दौरान अपने परिजनों या दोस्तों की बुराई सुनना कभी पसंद नहीं करता है. इसलिए एक-दूसरे के वीक पॉइंट्स या इस तरह की बातें न करें, जो सामने वाले को तोड़ कर रख दें. अगर आपको पार्टनर से जुड़े किसी रिश्ते से कोई दिक्कत है तो शांत दिमाग से उसके बारे में बात करें. लड़ाई करके दोनों का मूड ऑफ न करें.

रिलेशनशिप से जु़ड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news