पति के खिलाफ भड़का रहे हैं रिश्तेदार? उनको इस तरह हैंडल करें वाइफ
Advertisement
trendingNow12481327

पति के खिलाफ भड़का रहे हैं रिश्तेदार? उनको इस तरह हैंडल करें वाइफ

पति और पत्नी की खुशहाल जिंदगी में कई बार रिश्तेदार विलेन के तौर एंट्री करने की कोशिश करते हैं, ऐसे में जरूरी है कि अपने लाइफ पार्टनर को सपोर्ट करें और ऐसी सिचुएशन को अच्छे से हैंडल करें.

पति के खिलाफ भड़का रहे हैं रिश्तेदार? उनको इस तरह हैंडल करें वाइफ

Husband Wife Relation: हस्बैंड और वाइफ का रिश्ता बेहद नाजुक होता है, जिसे हर दिन और हर पल संभालकर रखने की जरूरत पड़ती है तभी एक सक्सेसफुल मैरिड लाइफ देखने को मिल सकती है. हालांकि कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आपके पति के खिलाफ कुछ रिश्तेदार भड़काने की कोशिश करते हैं, जिससे आपकी शादीशुदा जिंदगी में तनाव पैदा हो सकता है. ऐसे हालात में ये अहम है कि कि आप समझदारी के साथ और सेंसिटिव होकर से इसे हैंडल करें ताकि न सिर्फ आपके रिश्ते मजबूत रहें, बल्कि आपका दिमागी सुकून भी बरकरार रहे. आइए जानते हैं ऐसे सिचुएशन में पत्नी को क्या-क्या कदम उठाने चाहिए. 

1. धीरज रखें
जब आपको महसूस हो कि कुछ रिश्तेदार आपके पति के खिलाफ भड़काने की कोशिश कर रहे हैं, सबसे पहले धैर्य बनाए रखें. तुरंत रिएक्ट करने से बचें. अपने इमोशन पर काबू रखें और गुस्से में आकर कोई भी फैसला न लें, और न ही कोई राय बनाएं. आप अपने पति के साथ इस मसले पर खुलकर बातचीत करने से पहले खुद जांच कर लें कि जो बात रिश्तेदार कह रहे हैं वो सही है भी या नहीं.

2. दोनों साइड की स्टोरी जानें
अगर कोई रिश्तेदार आपके पति की शिकायत कर रहा है, तो उसे पूरी तरह सच मान लेना समझदारी नहीं. आप इस मामले में पति की साइड की स्टोरी जानने की कोशिश करें. हो सकता है कि आपके रिश्तेदारों का इरादा ठीक हो, लेकिन वे गलतफहमी के आधार पर कुछ कह रहे हों. इसलिए पति के नजरिए को समझें और फिर फैसला लें.

3. पति को सपोर्ट करें
सबसे अहम आपकी शादीशुदा जिंदगी है, इसलिए अगर आपके पति सही हैं, तो उनको सपोर्ट करें. जब आपका लाइफ पार्टनर ये महसूस करेगा कि आप उनके साथ खड़ी हैं, तो आपका आपसी भरोसा और गहरा हो जाएगा. अगर आपको लगता है कि पति से कोई गलती हो गई है, तो भी उन्हें निजी तौर पर बताएं, लेकिन परिवार के सामने उनकी साइ़़ड लें. इस तरह आप रिश्तेदारों के नेगेटिव असर को कम कर सकती हैं.

4. पॉजिटिव कम्यूनिकेशन बनाए रखें
रिश्तेदारों से टकराव से बचने के लिए हस्बैंड के साथ कम्यूनिकेशन को पॉजिटिव बनाए रखें. अगर वो आपके पति के खिलाफ बात कर रहे हैं, तो आप उन्हें शांति से समझा सकती हैं कि आप और आपके पति एक टीम हैं और दोनों एक-दूसरे के फैसलों का सम्मान करते हैं. सीधे तौर पर किसी से टकराने की बजाय अपनी बात को संजीदगी से रखें.

5. लिमिट तय करें
अगर रिश्तेदार बार-बार आपके पति के खिलाफ बातें करके आपके रिश्ते में दखल देते हैं, तो जरूरी है कि आप उनकी लिमिट तय करें. उन्हें ये बताएं कि आपकी शादीशुदा जिंदगी में दखल देना अच्छी बात नहीं है. उनको बता दे कि हस्बैंड-वाइफ अपने मसले खुद सुलझाने में माहिर हैं.

Trending news