बहू को बेटी जैसा महसूस कराने के लिए सास और ससुर को क्या करना चाहिए?
Advertisement
trendingNow12441394

बहू को बेटी जैसा महसूस कराने के लिए सास और ससुर को क्या करना चाहिए?

बहू जब ससुराल में जाती है तो उसे इस बात का डर होता है कि उसके सास-सासुर का नेचर कहीं सख्त तो नहीं होगा. ऐसे में उसे कैसे कंफर्टेबल फील कराया जा सकता है?

बहू को बेटी जैसा महसूस कराने के लिए सास और ससुर को क्या करना चाहिए?

How To Treat Daughter In Law: भारतीय समाज में बहू और सास-ससुर का रिश्ता बेहद खास लेकिन सेंसेटिव होता है. बहू जब एक नए घर में आती है, तो उसके लिए ये चेंज इमोशनल और मेंटल तौर पर चैलेंजिंग हो सकता है. अगर सास और ससुर उसे बेटी जैसा महसूस कराएं, तो ससुराल में वो ज्यादा कंफर्टेबल महसूस करे और रिश्ते मजबूत होगें. यहां कुछ सुझाव दिए जा रहे हैं, जो सास-ससुर को अपनी बहू को बेटी जैसा महसूस कराने में मदद कर सकते हैं.

बहू को बेटी जैसा फील कैसे कराएं?

1. वेलकम करें और अपनाएं

जब बहू नए घर में आती है, तो सबसे पहले उसे परिवार का हिस्सा मानना बहुत जरूरी है. उसे यह अहसास दिलाएं कि वह अब इस घर की सदस्य है और यहां उसका स्वागत दिल से किया गया है. बहू के विचारों और भावनाओं को सम्मान देना उसकी एसेप्टेबिलिटी को बताता है.

2. वक्त दें और सुनें

सास-ससुर को बहू के साथ समय बिताने का कोशिश करनी चाहिए. उसकी बातें सुनें और उसकी जरूरतों को समझने का प्रयास करें. जब बहू अपनी बात खुलकर कह सकेगी, तो वह ज्यादा सहज महसूस करेगी और घर के माहौल में घुलमिल पाएगी.

3. स्पेस और आजादी दें

हर इंसान को पर्सनल स्पेस की जरूरत होती है. बहू को उसकी डेली लाइफ और फैसलों में आजादी देने से उसे बेटी जैसा महसूस होगा. उसका सम्मान करते हुए उसे अपने तरीके से चीजें करने का मौका दें. उसकी पहचान और उसके काम का सम्मान करें, जैसा कि आप अपनी बेटी के साथ करते हैं.

4. सपोर्ट करें

बहू के कामों और फैसलों को सराहें और उसे प्रोत्साहित करें. जब वो किसी चुनौती का सामना कर रही हो, तो उसे सहारा दें और उस पर भरोसा जताएं. ऐसा करने से वह खुद को परिवार का अहम हिस्सा मानेगी और सुरक्षित महसूस करेगी.

5. प्यार और अपनापन दिखाएं

बहू को बेटी जैसा महसूस कराने के लिए सबसे जरूरी है प्यार और अपनापन. उसे ये महसूस कराएं कि वह आपके लिए सिर्फ एक बहू नहीं, बल्कि बेटी जैसी ही प्यारी है. उसके छोटे-छोटे कामों की सराहना करें, उसे प्यार और ध्यान दें, और समय-समय पर उसकी केयर करें.

6. आपसी समझ बढ़ाएं

सास और ससुर को बहू के साथ कम्यूनिकेश को बढ़ाना चाहिए. खुली और ईमानदार बातचीत से गलतफहमियों को दूर किया जा सकता है. इस तरह एक मजबूत रिश्ता बनता है जो बेटी और माता-पिता के रिश्ते की तरह होता है.

Trending news