Breadcrumbing: रिलेशनशिप में 'ब्रेडक्रंबिंग' किसे कहते हैं? कहीं आप न हो जाएं इसके शिकार
Advertisement
trendingNow12348465

Breadcrumbing: रिलेशनशिप में 'ब्रेडक्रंबिंग' किसे कहते हैं? कहीं आप न हो जाएं इसके शिकार

Breadcrumbing Kise Kahte Hain: अगर आप किसी तरह के रिलेशनशिप में हैं तो 'ब्रेडक्रंबिंग' को समझना बेहद जरूरी है, वरना ऐसा न हो, कि आप इसके शिकार हो जाएं. 

Breadcrumbing: रिलेशनशिप में 'ब्रेडक्रंबिंग' किसे कहते हैं? कहीं आप न हो जाएं इसके शिकार

What is Breadcrumbing: इंटरनेट के जमाने में हर किसी के लिए पार्टनर की तलाश करना इतना मुश्किल नहीं रह गया है. सोशल सर्कल में हुकअप करना भी आसान हो गया है. हालांकि रिलेशनशिप बनाना जितना ईजी है, उसमें चीटिंग और इस्तेमाल होने का खतरा भी काफी ज्यादा रहता है. इसी दौर में एक नया ट्रेंड शुरू हो गया है जिसे ब्रेडक्रंबिंग कहा जाता है, क्या आप इसके बारे में जानते हैं? 

ब्रेडक्रंबिंग क्या है?

आजकल रिलेशनशिप के कई रूप देखने को मिलते हैं और इसको लेकर कई तरह के टर्म्स ईजाद किए जा रहे हैं. ऐसा ही एक टर्म है 'ब्रेडक्रंबिंग' (Breadcrumbing), इसका चलना मौजूदा दौर में काफी बढ़ गया है. इसमें कोई इंसान आपसे शहद की तरह मीठी बातें तो करता है, रोमांटिक लहजा भी अपनाता है, लेकिन सीरियस कमिटमेंट करने से बचता है. यानी आपका पार्टनर ये बताता है कि आप उसे पसंद हो, लेकिन एक साथ फ्यूचर प्लान करने से कतराने लगता है, या ऐसी बातों को टालने लगता है. यानी आप कह सकते हैं कि वो शख्स रिलेशनशिप में होकर भी नहीं होता.

लोग क्यों करते हैं ब्रेडक्रंबिंग?

आमतौर पर ब्रेडक्रंबिंग वो लोग करते हैं जो रिलेशनशिप को तो पसंद करते हैं, लेकिन इसको लेकर कोई ठोस फैसला लेने से डरते हैं. वो ये तय नहीं कर पाते कि इस रिलेशनशिप को निभाना है या सिर्फ टाइमपास करना है. वो अपने क्रश से जुदा भी नहीं होना चाहते, लेकिन सही तरीके से अपनाते भी नहीं. यानी वो रिश्ते को लेकर कंफ्यूज रहते हैं.

ब्रेडक्रंबिंग के नुकसान

ब्रेडक्रंबिंग का नुकसान आप या आपके पार्टनर को उठाना पड़ सकता है. हो सकता है कि एक अच्छा रिश्ता बनते बनते रह जाए, या फिर जिसे आप सीरियस रिलेशनशिप समझ रहे हैं, वो कमिटमेंट से पूरी तरह खाली हो. ऐसे में इसका अंजाम ब्रेकअप हो सकता है, जिसके बाद आप कुछ वक्त के लिए मेंटली परेशान हो सकते हैं या फिर दिल टूटने का दर्द भुलाना मुश्किल हो जाए.

ब्रेडक्रंबिंग से बचने के तरीके 

आपका पार्टनर आपके साथ ब्रेडक्रंबिंग कर रहा है या नहीं, इसका पता तभी चल पाएगा जब आप अपने रिश्ते को लेकर खुलकर बात करें, फ्यूचर को लेकर डिस्कर करें. अगर दूसरी तरफ से पॉजिटिव रिस्पॉन्स मिल रहा है तो रिलेशनशिप में आगे बढ़ा जा सकता है, लेकिन अगर पार्टनर टालमटोल करके या घुमा फिराकर जवाब दे रहा है, तो समझ जाएं कि वो आपको लेकर सीरियस नहीं है. ऐसे में आप ब्रेडक्रंबिंग से बच सकते हैं.

 

Trending news