Health Tips: अमरूद के पत्तों में छुपा है सेहत का राज, बैड कोलेस्ट्रॉल को तेजी से करेगा कम
Advertisement

Health Tips: अमरूद के पत्तों में छुपा है सेहत का राज, बैड कोलेस्ट्रॉल को तेजी से करेगा कम

Guava leaves for cholestrol: अमरूद की पत्तियां शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholestrol Level) कम करने में मददगार साबित होती हैं. इसके साथ यह वजन को भी कम करने का काम करती हैं.

 

फाइल फोटो

Benefits of guava leaves: अमरूद एक ऐसा फल है जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. यह स्वाद में भी लाजवाब होता है. कई तरह की बीमारियों में अमरूद के बीजों का इस्तेमाल औषधि के तौर पर किया जाता है. यह बात बहुत कम लोग जानते हैं लेकिन अमरूद की पत्तियां शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. यह शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholestrol Level) कम करने में मददगार साबित होती हैं. इसके साथ यह वजन को भी कम करने का काम करती है. अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं तो अमरूद की पत्तियां रामबाण इलाज की तरह हैं. इसका इस्तेमाल स्किन के दिक्कत को भी दूर करता है.

अमरूद की पत्तियों के फायदे

1. जैसा की हम सब जानते हैं कि शरीर का बढ़ता बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. रिसर्च में पाया गया है कि अगर आप अमरूद के पत्तों को चाय के साथ पीते हैं तो यह बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने का काम करता है.

2. आजकल बैड फूड हैबिट्स की वजह से लोगों का वजन तेजी से बढ़ते हुए देखा जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि अमरूद की पत्तियां शरीर के बढ़ते फैट को कम करने का काम करती हैं. यह शरीर में मौजूद स्टार्च को शुगर में कन्वर्ट कर देता है. इसकी वजह से वजन कम होने लगता है.

3. शरीर का बढ़ता वजन डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी को दावत देता है. गौरतलब है कि अमरूद की पत्तियां इंसुलिन प्रोडक्शन को कंट्रोल करती हैं. इसकी वजह से ब्लड में शुगर लेवल कंट्रोल होने लगता है. बता दें कि यह दस्त में भी आपको आराम देता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news