My Name Is Khan मूवी में Shah Rukh Khan को थी ये दिमागी बीमारी, कहीं आपका बच्चा तो इसका शिकार नहीं?
Advertisement
trendingNow11511350

My Name Is Khan मूवी में Shah Rukh Khan को थी ये दिमागी बीमारी, कहीं आपका बच्चा तो इसका शिकार नहीं?

Asperger Syndrome: शाहरुख खान ने कई साल पहले 'माई नेम इज खान' मूवी में अपनी शानदार अदाकारी का लोहा मनवाया था, इस फिल्म में उन्होंने एक ऐसे इंसान का किरदार निभाया था जिसे बचपन से ही एक खास मेंटल डिजीज थी. 

My Name Is Khan मूवी में Shah Rukh Khan को थी ये दिमागी बीमारी, कहीं आपका बच्चा तो इसका शिकार नहीं?

Asperger Syndrome Symptoms: साल 2010 में बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) की एक मूवी आई थी, जिसका नाम है 'माई नेम इज खान' (My Name Is Khan) इसमें 'एसआरके' (SRK) को बचपन से ही एक मानसिक बीमारी थी जिसे 'एस्पर्जर सिंड्रोम' (Asperger Syndrome) कहा जाता है.  जब आप किसी ऐसे इंसान से मिलते हैं जिसे ये मेंटल डिजीज है, तो आप तुरंत दो चीजों को नोटिस कर सकते हैं. वो अन्य लोगों की तरह ही स्मार्ट हैं, लेकिन उन्हें सोशल स्किल सीखने में काफी परेशानी होती है. जब वो किसी एक टॉपिक फोकस करता है, तो बार-बार वैसा ही बिहेव करने लगता है. आइए जानते हैं कि इसके लक्षण को कैसे पहचानें.

एस्पर्जर सिंड्रोम के लक्षण

1. नजरें मिलाने से बचता है
ये बीमारी बचपन में ही शुरू हो जाती है, एक पैरेंट के तौर पर आप देख पाएंगे कि आपका बच्चा आई कॉन्टैक्ट करने से हिचकिचाता है. वो ये नहीं समझ पाता कि जब नजरें मिलें तो तो क्या कहना है या जब कोई उनसे बात करता है तो कैसे रिएक्ट करना है.

2. सोशलाइज नहीं होता
जो बच्चा  'एस्पर्जर सिंड्रोम' (Asperger Syndrome) का शिकार है वो काफी इंट्रोवर्ट होता है, वो किसी से बात करने या नए दोस्त बनाने से घबराता है. उसे हाथ मिलाने या हाई करने वाले सोशल लैंग्वेज पर रिस्पॉन्ड करने में दिक्कत होती है.

3. इमोशन जाहिर नहीं करता
'एस्पर्जर सिंड्रोम'  से पीड़ित बच्चे अपने इमोशन को काफी कम जाहिर करते है. अगर वो खुश हैं तो स्माइल नहीं करते और अगर गुस्सा हैं तो भौहें नहीं चढ़ाते, वो किसी मशीन या रोबोट की तरह बिहेव करते हैं.

4. खुद से बात करना
जब बच्चा किसी से भी घुलने मिलने से बचता है तो ऐसे में ज्यादातर वक्त वो खुद के साथ बिताना पसंद करता है और अक्सर अपने आप से बात करता है. वो एक बात को बार बार रिपीट करता है.

5. बदलाव से डर
ऐसे बच्चे कोई भी नई चीजें ट्राई करने से बचते हैं, जैसे वो रोजाना एक ही तरह का नाश्ता करना पसंद करते है. अगर उन्हें किसी नई जगह घुमाने ले जाया जाए तो उन्हें काफी घबराहट होती है. 'माई नेम इज खान' में भी जब शाहरुख खान पहली बार अमेरिका (USA) के सैन फ्रांसिस्को (San Francisco) शहर गए थे तो उन्हें नया महौल देखकर का डर लगा था.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news