बालों को काला करने के लिए खूब लगाते हैं हेयरडाई, इन परेशानियों से बचना होगा मुश्किल
Advertisement
trendingNow12244811

बालों को काला करने के लिए खूब लगाते हैं हेयरडाई, इन परेशानियों से बचना होगा मुश्किल

Hair Dye Lagne Ke Nuksan: बालों को कलर करना आजकल का ट्रेंड बन चुका है, क्योंकि लोग सफेद बालों से ज्यादा परेशान हैं, लेकिन क्या आप इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में जानते हैं?

बालों को काला करने के लिए खूब लगाते हैं हेयरडाई, इन परेशानियों से बचना होगा मुश्किल

Side Effects of Using Hair Dye: हेयरडाई का इस्तेमाल पहले सिर्फ बुजुर्ग और मिडिल एज के लोग करते थे, लेकिन आजकल युवाओं के भी बाल सफेद हो रहे हैं, यही वजह है कि इस तरह के प्रोडक्ट की बिक्री तेजी से बढ़ी है. मशहूर ब्यूटीशियन नव्या सिंह के मुताबिक जो लोग हद से ज्यादा केमिकल बेस्ड हेयरडाई यूज करते हैं उनको कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं.

बालों में हेयरडाई लगाने के नुकसान

1. स्कैल्प और त्वचा की इर्रिटेशन

बहुत अधिक मात्रा में हेयरडाई का उपयोग करने से त्वचा और स्कैल्प को इर्रिटेट हो सकता है. इसके कारण खुजली, चुभन, और त्वचा का लाल होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ये अधिकतम रंग या केमिकल के संपर्क में होने से होता है, जो त्वचा के संदर्भ में अत्यधिक विकारक हो सकते हैं.

2. हेयरफॉल

अधिक हेयरडाई लगाने से हेयरफॉल का खतरा बढ़ सकता है. ये खासकर उन लोगों के लिए सतत रूप से होता है जो अक्सर बालों को रंगते हैं या केमिकल प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं. हेयरडाई में मौजूद केमिकल बालों की मजबूती को कम कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बालों का झड़ना शुरू हो सकता है.

3. स्कैल्प इंफेक्शन

अधिक हेयरडाई का उपयोग करने से बालों के नीचे स्कैल्प में संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है. यह स्किन के पोर्स में केमिकल का उत्पादन कर सकता है, जो बालों की जड़ों के लिए अच्छा नहीं है. इसकी वजह से आपको बार-बार खुजली करने की जरूरत महसीस हो सकती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें

Trending news