Skin Care Tips: हाथों की झुर्रियों से हैं परेशान? तो रात में सोने से पहले करें ये काम
Advertisement
trendingNow11228083

Skin Care Tips: हाथों की झुर्रियों से हैं परेशान? तो रात में सोने से पहले करें ये काम

Get rid of hand wrinkles in these ways:  हमारे हाथों की त्वचा काम करने की वजह से बेहद रूखी और बेजान सी हो जाती है. ऐसे में हाथों का खास ख्याल रखना पड़ता है. हम आपको बताएंगे की अपने रूखे और बेजान हाथों का कैसे ख्याल रख सकते हैं?

 

Skin Care Tips: हाथों की झुर्रियों से हैं परेशान? तो रात में सोने से पहले करें ये काम

Get Rid Of Hand Wrinkles in These Ways: हम अपने चेहरे का खास ख्याल रखते हैं पर क्या आप अपने हाथों का ध्यान रखते हैं? हाथ हमारे शरीर का एक महत्वपूण हिस्सा हैं,पर क्या आपको मालूम है की हमारे हाथों की त्वचा काम करने की वजह से बेहद रूखी और बेजान सी हो जाती है. वहीं ध्यान नहीं देने से हाथों में झुर्रियां हो जाती हैं जिससे हाथों की खूबसूरती कम होने लगती है साथ ही हाथ बेजान दिखने लगते हैं. वहीं अगर आपके हाथों में भी झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं तो इसे नजरांदाज नहीं करना चाहिए, बल्कि ऐसे में आपको ज्यादा केयर करने की जरूरत है, लेकिन यह महिलाओं के लिए बेहद मुश्किल हो जाता है क्योंकि उन्हें घर के काम करने पड़ते हैं जिससे उनके हाथ खराब हो जाते हैं. ऐसे में हाथों का खास ख्याल रखना पड़ता है. पर घबराए नहीं हम आज आपको बताएंगे की अपने रूखे और बेजान हाथों का कैसे ख्याल रख सकते हैं? आइए जानते है. 

यह भी पढे़ं: Treadmill: इन लोगों के लिए फायदेमंद नहीं है ट्रेडमिल पर दौड़ना, झेलनी पड़ सकती है बड़ी दिक्कत

 

इन तरीकों से करें हाथों की देखभाल-
एलोवेरा जेल (Aloe vera gel
)-
एलोवेरा जेल को नेचुरल मॉइश्चराइजर कहा जाता है जो बेहद ही फायदेमंद होता है, इसके कई गुण होते हैं. ऐसे में इसको लगाना बेहद ही फायदेमंद होता है. आप एलोवेरा जेल में टी ट्री ऑयल और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपने हाथों में लगाकर मालिश करें, नियमित रूप से इसका उपयोग करने से आपको लाभ मिलेगा.

यह भी पढे़ं: Oats: रोजाना नाश्ते में ओट्स का सेवन करने से वजन होता है कम, शरीर में दिखते हैं ये बदलाव

फिटकरी का पानी (alum water)-
फिटकरी हर घर में मिलने वाला सामान है, यह हाथों की झुर्रियां को हटाने में काफी फायदेमंद होता है साथ ही ये स्किन को डीटैन करने के साथ-साथ कसाव भी लाता है. इसको लगाने के लिए पानी में फिटकरी को घोल लें और उसमें नींबू का रस डाल दें फिर 10 मिनट के लिए अपने हाथों को पानी में डिप कर के रखें. पानी से हाथ बाहर निकालने के बाद हाथ के पोछ कर क्रीम लगा लें, ऐसा सोने से पहले करें तो आपको फायदा मिलेगा. 
नारियल तेल (coconut oil-)
नारियल के तेल में कई गुण पाए जाते हैं, ऐसे में हाथ को ठीक करने के लिए भी नारियल का तेल काम करेगा. नारियल के तेल में आप विटामिन-ई ऑयल मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे लगाकर मसाज करें. 5 मिनट के बाद हाथों को धो लें और मॉइश्चराइजर लगा लें. इससे आपको फायदा दिखेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news