रात में देर से आती है नींद? वक्त पर सोने के लिए खाएं ये खास फूड्स
Advertisement

रात में देर से आती है नींद? वक्त पर सोने के लिए खाएं ये खास फूड्स

आमतौर पर कई लोगों को देर से नींद आती है, इस परेशानी से बचने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स में बदलाव लाना होगा.

रात में देर से आती है नींद? वक्त पर सोने के लिए खाएं ये खास फूड्स

नई दिल्ली: अच्छी नींद लेना हर इंसान की ख्वाहिश होती है. डॉक्टर्स भी कहते हैं कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए कम से कम 7 से 8 घंटों तक सोने की सलाह देते हैं, ऐसा न करने पर आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. कई लोगों को वक्त पर नींद नहीं आती इस वजह से वो सुबह थकान महसूस करते हैं, हांलाकि उन्हें घबराने की जरूरत नहीं वो कुछ आसान उपायों के जरिए इस परेशानी से निजात पा सकते हैं.

  1. आपको क्यों देर से आती है नींद?
  2. वक्त पर सोने की कोशिश करें
  3. खाने में कार्बोहाइड्रेट को शामिल करें

क्यों देर से आती है नींद?

कुछ लोगों को दिन में सोने की आदत होती है जिसकी वजह से उन्हें रात में काफी देर से नींद आती है, कुछ लोग रात के वक्त अंधेरे में कंप्यूटर या मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं उसकी रोशनी आंखों के लिए नुकसानदेह है और नींद को कम कर देती है. 

यह भी पढ़ें- 40 की उम्र में भी पुरुष कैसे रहें जवान? 25 साल जैसी सेहत पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

खाने में इन 5 चीजों को करें शामिल

अगर कोई शख्स नींद की कमी से परेशान है तो उसे कार्बोहाइड्रेट रिच डाइट लेना जरूरी है. सोने से तकरीबन 4 घंटे पहले कार्ब्स से नींद आने में कम वक्त लगता है. इसके अलावा स्टार्चयुक्त कार्ब्स भी फायदेमंद है. 

1. व्हाइट राइस 
2. व्हाइट ब्रेड 
3. अनानास और तरबूज
4. कुकीज़ और केक
5. सफेद आलू और फ्राई 

जल्दी नींद के लिए करें 3 उपाय

1. दिन में सोने की आदत छोड़ें

नींद की कमी को दूर करने के लिए आपको अपने लाइफस्टाइल में जरूरी चेंज लाना होगा. दिन में ज्यादा देर तक न सोएं क्योंकि इससे आपको रात के वक्त सोने में दिक्कत होगी. अगर बहुत ज्यादा जरूरत महसूस हो तो दिन में सिर्फ आधे घंटे की ही नींद लें.

2. कमरे का टेम्प्रेचर मेंटेन रखें

अगर आपको अच्छी नींद चाहिए तो 15 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए, ज्यादा तापमान होने से आपको वक्त पर नींद लेनें में दिक्कतें आएंगी क्योंकि इससे शरीर की गर्मी भी बढ़ जाती है.

3. बार-बार टाइम न देखें

कुछ लोगों को सोते वक्त बार-बार घड़ी देखने की आदत है और इस बात का अंदाजा लगाते हैं कि उनके पास सोने के लिए कितना वक्त बचा है, ऐसा करते हुए वो अपनी टेंशन बढ़ा लेते हैं और नींद भी कम हो जाती है.

Trending news