फेंकने की नहीं पड़ेगी जरूरत! जले दूध को ऐसे करें यूज, रिजल्ट देख खुश हो जाएगा मन
Advertisement
trendingNow12145181

फेंकने की नहीं पड़ेगी जरूरत! जले दूध को ऐसे करें यूज, रिजल्ट देख खुश हो जाएगा मन

Burnt Milk Reuse Tips: दूध जल जाने पर यदि आपको भी इसे फेंकने के अलावा कोई दूसरा विकल्प समझ नहीं आता है तो यह लेख आपके लिए है. यहां आप जले दूध को रीयूज करने तरीका जान सकते हैं.

फेंकने की नहीं पड़ेगी जरूरत! जले दूध को ऐसे करें यूज, रिजल्ट देख खुश हो जाएगा मन

गर्म करते वक्त दूध का जल जाना बहुत ही मामूली गलती है, जो आमतौर पर कभी ना कभी हम सबसे हो जाती है. लेकिन मुश्किल तब होती है जब यह पता ना हो की जले दूध को दोबारा कैसे इस्तेमाल किया जाता है. फिर ऐसे में दूध को फेंकने के अलावा कोई दूसरा रास्ता नहीं बचता है. 

इसमें कोई दोराय नहीं कि जले दूध का टेस्ट इतना खराब होता है कि इसे पी पाना बहुत मुश्किल होता है. पर यदि आप इसे यहां बताए गए तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो यह समस्या नहीं आती है. यदि यकीन ना हो तो एक बार खुद ही ट्राई करके देख लीजिए.

जले दूध से तैयार करें ये रेसिपी-

आईस्क्रीम

जले हुए दूध से आप एक क्लासिक आइसक्रीम बनाकर खा सकते हैं. इसके लिए अपने पसंद की आइसक्रीम की रेसिपी को फॉलो करें बस इसमें दूध को डालते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि इसमें जला हुआ हिस्सा ना हो. वरना इससे आइसक्रीम में वह स्वाद नहीं आ पाएगा जिसकी आप उम्मीद कर रहे होंगे.

कस्टर्ड  

जले हुए दूध से आप कस्टर्ड भी बना सकते हैं, जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है. इसके लिए जले हुए दूध को अंडे, चीनी और वेनिला के साथ मिलाकर कस्टर्ड बनाएं। फिर इसे बेक करें इससे एक बहुत ही सॉफ्ट कस्टर्ड मिठाई बनकर तैयार हो जाएगा, जिसे खाकर आप खुश हो जाएंगे.

कैरेमल सॉस

जले हुए दूध से कैरेमल सॉस तैयार करने के लिए इसे चीनी के साथ तब तक उबालें जब तक कि यह लाइट ब्राउन न हो जाए. फिर इसमें क्रीम मिलाएं. इसे आप ब्रेड या फ्रूट्स के साथ लगाकर खा सकते हैं.

ब्रेड पुडिंग

जले हुए दूध से ब्रेड पुडिंग बनाना एक बेहतरीन आइडिया होता है. इसके लिए जले हुए दूध, अंडे, चीनी में ब्रेड के टुकड़ों को भिगो दें और इस सुनहरा होने तक पकाएं. फिर फ्रिज में कुछ देर इसे स्टोर करके टेस्टी ब्रेड पुडिंग का आनंद लें.

Trending news