प्रेगनेंसी में गांजा पीना बच्चे के लिए खतरनाक, थम सकती है ब्रेन की ग्रोथ- स्टडी का दावा
Advertisement
trendingNow12456788

प्रेगनेंसी में गांजा पीना बच्चे के लिए खतरनाक, थम सकती है ब्रेन की ग्रोथ- स्टडी का दावा

Cannabis Side Effects: भारत समेत कई देशों में गांजा बैन है, लेकिन फिर भी इसका सेवन आसानी से लोग करते हैं. इसमें प्रेग्नेंट महिलाएं भी शामिल हैं. यदि आप भी यह गलती कर रहे हैं तो जान लीजिए इसके परिणाम क्या हो सकते हैं- 

प्रेगनेंसी में गांजा पीना बच्चे के लिए खतरनाक, थम सकती है ब्रेन की ग्रोथ- स्टडी का दावा

प्रेग्नेंट महिलाओं को अपनी सेहत के साथ खानपान पर ध्यान देने की सिफारिश की जाती है. इस दौरान किसी भी तरह के नशीले पदार्थों का सेवन भी मना होता है. एक हालिया स्टडी में यह पता चला है कि गर्भावस्था के दौरान कैनाबिस का उपयोग करने वाली महिलाएं अपने बच्चों में आनुवंशिक परिवर्तन का कारण बन सकती हैं. 

न्यूजीलैंड के कैंटरबरी विश्वविद्यालय द्वारा किए गए इस अध्ययन ने पहली बार साफ -साफ कैनबिस और प्रेग्नेंसी के बीच नकारात्मक संबंध को उजागर किया है. स्टडी के मुताबिक कैनबिस का सेवन अजन्मे बच्चों को प्रीनेटल कैनाबिस एक्सपोजर (PCE) का शिकार बना रही हैं, जिससे उनके मस्तिष्क के विकास पर असर पड़ सकता है.

क्या है कैनाबिस 

कैनाबिस एक तरह का पौधा है. इसकी सूखी पत्तियों, फूलों, तनों और बीजों से गांजा, भांग जैसे नशीले पदार्थ और दवाइयां तैयार की जाती है. 

रूक सकता है न्यूरो डेवलपमेंट

डॉ. एमी ऑस्बोर्न, जो इस अध्ययन की प्रमुख हैं, ने कहा, "हम जानते हैं कि प्रेगनेंसी के दौरान कैनाबिस का उपयोग बच्चों और किशोरों के मस्तिष्क के विकास और संज्ञानात्मक कार्यों से संबंधित है. हालांकि, पहले किसी स्टडी में यह साबित नहीं  हुआ था। कैनाबिस विशेष रूप से उन नकारात्मक प्रभावों का कारण बनता है जो न्यूरो डेवलपमेंट पर देखे गए हैं.

महिलाओं में बढ़ रहा कैनाबिस का सेवन

कोविड के बाद से गर्भवती महिलाओं में कैनाबिस के उपयोग में वृद्धि देखी गई है. कई महिलाएं गर्भावस्था से संबंधित शारीरिक परिवर्तनों, तनाव और अन्य जटिलताओं से निपटने के लिए गांजा का सेवन करती हैं. 

इसे भी पढ़ें- प्रेगनेंसी में महिलाएं रोज खाएं ये काला ड्राई फ्रूट, नहीं होगी Iron की कमी समेत ये 5 परेशानी

 

कैनाबिस के उपयोग के जोखिम

यह अध्ययन, जो 'मॉलिक्युलर सायकेट्री' जर्नल में प्रकाशित हुआ है, कैनाबिस के उपयोग के जोखिमों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का प्रयास करता है.  डॉ. ओसबोर्न ने कहते हैं कि हम आशा करते हैं कि हमारा शोध आगे की जांच को प्रेरित करेगा... और गर्भवती महिलाओं के लिए कैनाबिस के उपयोग के प्रभावों के बारे में जल्द ही स्पष्ट सलाह दी जाएगी. वरना बच्चों के लिए संभावित जोखिम बना रहेगा.

इसे भी पढ़ें- Autism Day 2024: अपने ऑटिस्टिक बच्चे में स्किल डेवलपमेंट के लिए घर पर 6 तरीके से थेरेपी दे सकते हैं पैरेंट्स

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news