Summer Food: गर्मी के मौसम में जरूर खाए ये फूड्स, डिहाइड्रेशन की समस्या होगी दूर
Advertisement
trendingNow11200884

Summer Food: गर्मी के मौसम में जरूर खाए ये फूड्स, डिहाइड्रेशन की समस्या होगी दूर

Summer Food: गर्मी के मौसम में कुछ ऐसे फल होते हैं, जिसके सेवन से आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती है. इसमें खीरा, ककडी, खरबूज और तरबूज शामिल है. आइए जानते हैं कि इसके अलावा और कौन-सी चीजे हैं, जिसे आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

गर्मियों में खाएं ये चीजें

Summer Food: खीरा, तरबूज और तरबूज ऐसी चीज हैं, जिसे आप गर्मियों में सबसे अधिक खाएंगे तो सिर्फ फायदे ही फायदे होंगे. दरअसल, इन चीजों में 90 फीसद तक पानी होता है, जिससे आपकी बॉडी में पानी की कमी नहीं हो पाती है और शरीर हाइड्रेट रहता है. इसके साथ ही आप लू जैसी दिक्कत का भी सामना नहीं कर पाएंगे. तो आइए जानते हैं कि इसके साथ ही ऐसी कौन-सी चीजें हैं, जिसके सेवन से आपकी बॉडी गर्मियों का सामना कर पाएगी. 

पिएं नींबू पानी 

नींबू को अपनी डाइट में शामिल करना होगा. गर्मियों के मौसम में नींबू का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. इस मौसम में नींबू पानी का सेवन करने से न सिर्फ गर्मी और लू से बचाव होता है, बल्कि व्यक्ति अंदर से खुद को तरोताजा भी महसूस करता है. 

लस्सी से मिलेगा फायदा 

गर्मियों के शुरू होते ही ज्यादातर लोगों को आपने देखा होगा कि, वह लस्सी पीना शुरू कर देते हैं. दरअसल, लस्सी पेट की गर्मी को दूर भगाकर शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करती है. माना जाता है कि रोजाना एक कटोरी दही, रायता या लस्सी आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. 

नारियल पानी भी फायदेमंद

नारियल पानी तो गर्मियों में सभी को पीना चाहिए. नारियल पानी को सेहत के लिए वरदान माना जाता है. गर्मियों में कोशिश करें कि रोजाना नारियल पानी पिएं, क्योंकि इससे पानी की कमी दूर होती है. 

गर्मियों में खाएं तरबूज और खीरा

तरबूज और खीरा तो गर्मियों में बहुत नजर आता है. दरअसल, इन दोनों में 90 प्रतिशत पानी होता है, जो आपके शरीर के लिए अच्छा होता है. गर्मियों में पानी की कमी को पूरा करने के लिए ये दोनों फल बहुत उपयोगी है.

सत्तू खाने से भी मिलेगा फायदा 

गर्मियों में सत्तू खाना चाहिए. दरअसल, गर्मियों में सत्तू का सेवन करने से पेट ठीक रहता है. इसके साथ ही एसिडिटी की समस्या भी खत्म हो जाती है. चने से बने सत्तू में आयरन की भी अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर में खून की कमी को भी दूर करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news