Feet Swelling: पैरों की सूजन के कारण होने लगी टेंशन? घर की इन चीजों से दूर होगी तकलीफ
Advertisement
trendingNow11691207

Feet Swelling: पैरों की सूजन के कारण होने लगी टेंशन? घर की इन चीजों से दूर होगी तकलीफ

Feet Care Tips: पैरों की बिना हमारी रोजाना की जिंदगी की रफ्तार रुक सकती है, इसलिए जब भी पैरों में सूजन की परेशानी हो तो घबराने के बजाय घरेलू उपाय जरूर करें. 

Feet Swelling: पैरों की सूजन के कारण होने लगी टेंशन? घर की इन चीजों से दूर होगी तकलीफ

Swelling Of Feet Home Remedies: पैरों में सूजन होना एक आम परेशानी है, ये कई वजह से हो सकती है, लेकिन इसकी वजह से रोगी को काफी परेशानी उठानी पड़ सकती है और इससे डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज करना मुश्किल हो जाता है. सूजन की वजह से पैरों में काफी दर्द होता है और कई बार पैरों की त्वचा में भी रूखापन आने लगता है. हालांकि इसके लिए आप कुछ आसान उपाय कर सकते है, बस आपको किचन की कुछ चीजों का इस्तेमासल करना होगा.

पैरों की सूजन को दूर करेंगी ये चीजें

1. सरसों के तेल (Mustard Oil)
सरसों का तेल आपने कुकिंग और बालों में लगाने के लिए काफी बार किया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी मदद से आप पैरों की सूजन को भी दूर कर सकते हैं? इसके लिए आप सरसों का तेल लें और फिर एफेक्टेड एरियज में हल्के हाथों से मसाज करें. ऐसा करने से सूजन से तुरंत आराम मिलेगा.

2. नींबू का रस (Lemon Juice)
नींबू के रस का इस्तेमाल आप पीने, बालों और चेहरे पर लगाने के लिए किया जाता है, लेकिन जब आपको पैरों में सूजन का दर्द बढ़ जाए तो इसे प्रभावित एरिया में लगा लें. ऐसा करने से आप पाएंगे तकलीफ जल्द दूर हो चुकी है. 

 

मेहंदी के ये जबरदस्त फायदे नहीं जानते होंगे आप  स्टील के कांटे और चम्मच को कैसे चमकाएं?

3. हल्दी (Turmeric)
हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल भोजन में काफी ज्यादा किया जाता है, लेकिन ये पैरों के सूजन को भगाने में भी बेहद कारगर है. इसके लिए आप एक चम्मच हल्दी को जैतून के तेल मेंम मिला दे. इसके बाद सूजन वाली जगह में इसे अप्लाई करें और 1 से 2 घंटे के लिए इसे छोड़ दें. आखिर में पैरों को गर्म पानी से धो लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news