Calcium Deficiency: कैल्शियम की कमी का संकेत हैं ये लक्षण, ये स्थिति हो सकती है सबसे खतरनाक
Advertisement
trendingNow11016749

Calcium Deficiency: कैल्शियम की कमी का संकेत हैं ये लक्षण, ये स्थिति हो सकती है सबसे खतरनाक

कैल्शियम (Calcium) हमारे शरीर के लिए एक बेहद जरूरी मिनरल है. कैल्शियम (Calcium) की कमी से Osteoporosis, Osteopenia और Hypocalcemia का खतरा बढ़ सकता है.

Calcium Deficiency: कैल्शियम की कमी का संकेत हैं ये लक्षण, ये स्थिति हो सकती है सबसे खतरनाक

नई दिल्ली: कैल्शियम (Calcium) हमारे शरीर के लिए एक बेहद जरूरी मिनरल है. ये हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने के लिए जरूरी है. साथ ही हार्ट फंक्शन और शरीर में मांसपेशियों के ठीक से काम करने के लिए भी शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होना चाहिए. कैल्शियम (Calcium) की कमी से Osteoporosis, Osteopenia और Hypocalcemia का खतरा बढ़ सकता है.

  1. कैल्शियम की कमी से आपको बहुत ज्यादा थकान होगी.
  2. आगे चलकर नींद न आने की समस्या भी हो सकती है.
  3. इससे भ्रम और भूलने की समस्या भी हो सकती है. 

मांसपे​शियों से जुड़ी समस्या

अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है, तो आपको मांसपेशियों में दर्द और क्रैम्प्स की समस्या हो सकती है. इससे चलते समय या मूवमेंट करते हुए जांघों और बांह में आपको दर्द महसूस होगा. पैरों, हाथों के सुन्न हो जाने और झनझनाहट की समस्या भी हो सकती है. बहुत ज्यादा कमी होने Arrhythmias जैसी गंभीर स्थिति हो सकती है और जान भी जा सकती है.

बहुत ज्यादा थकान

कैल्शियम की कमी से आपको बहुत ज्यादा थकान होगी और आगे चलकर नींद न आने की समस्या भी हो सकती है. कैल्शियम की कमी की वजह से थकान होने पर आपको चक्कर आने, ब्रेन फॉग और उबकाई आने जैसी दिक्कतें महसूस होंगी. इससे भ्रम और भूलने की समस्या भी हो सकती है. 

स्किन और नाखूनों का खराब होना

कैल्शियम की कमी का असर नाखूनों, स्किन और बालों पर भी पड़ता है. इससे स्किन में इंफ्लामेशन, खुजलाहट और psoriasis जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं.

ओस्टियोपोरोसिस

कैल्शियम हड्डियों में स्टोर होता है और हड्डियों को मजबूत रखने के लिए इसकी उच्च मात्रा जरूरी है. शरीर में कैल्शियम की कमी होने से आपकी हड्डियों में स्टोर कैल्शियम डाइवर्ट होने लगता है, जिससे हड्डियों के कमजोर होने और आगे चलकर ओस्टियोपोरोसिस की समस्या हो सकती है.

दांतों से जुड़ी समस्या

शरीर में कैल्शियम की कम मात्रा होने से आपको दांतों से जुड़ी समस्याएं हो सकती है. इससे दांत कमजोर होते, मसूड़ों दर्द होता है और दांतों के सड़ने की समस्या भी हो सकती है.

चलने का तरीका बता देता है, पूरी नहीं हो रही आपकी नींद, जानें कैसे

डिप्रेशन

स्टडीज के मुताबिक, कैल्शियम की कमी से आपको डिप्रेशन की समस्या हो सकती है. इसकी कमी से कई तरह के मूड डिसऑडर्स हो सकते हैं. इस पर अभी और रिसर्च की जा रही है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news