Weight Loss: तेजी से वजन कम करने के लिए इन 5 चीजों को बनाएं डाइट का हिस्सा, बर्फ की तरह पिघलने लगेगी चर्बी
Advertisement

Weight Loss: तेजी से वजन कम करने के लिए इन 5 चीजों को बनाएं डाइट का हिस्सा, बर्फ की तरह पिघलने लगेगी चर्बी

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए तमाम तरह की डाइट को फॉलो करते हैं लेकिन फिर भी कोई फर्क देखने को नहीं मिलता है. आज हम आपको ऐसी डाइट के बारें में बताने जा रहे हैं, जिसका सेवन करते ही पेट से सारे टॉक्सिन्स कम होने लगेंगे और आपका पेट भी कम होने लगेगा. तो आइए जानते हैं पूरी जानकारी.

 Weight Loss: तेजी से वजन कम करने के लिए इन 5 चीजों को बनाएं डाइट का हिस्सा, बर्फ की तरह पिघलने लगेगी चर्बी

Super Diet For Weight Loss: आज कल के युवा कम उम्र में ही बढ़ते वजन का शिकार हो रहें हैं, जिस उम्र में फिजिकल एक्टिविटी करके खुद को फिट रख सकते हैं उस उम्र में डाइट को बेहतर बनाने का प्रयास कर रहे हैं. जिम जाने के बाद या किलो मीटर तक दौड़ने के बाद भी कुछ फर्क देखने को नहीं मिल रहा है. इसी स्थिति के कारण डॉयबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और कई तरह के गंभीर बीमारियों के चपेट में आ रहे हैं. आज सबसे ज्यादा बढ़ते वजन के कारण ही बीमार मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. अगर आप भी लम्बे समय से वजन कम करने के लिए मशक्कत कर रहे हैं तो आइए जानते हैं ऐसी सुपर डाइट जिससे आपका वजन जरूर कम होना शुरू हो जाएगा.

बीन्स 

वजन कम करने के लिए पेट की चर्बी खत्म करनी पड़ती है. इसके लिए बॉडी में प्रोटीन इन्टेक बढ़ाना पड़ता है. अगर आप लम्बे समय से वजन कम करने के लिए परेशान हो रहे हैं. तो इस स्थिति में बीन्स का सेवन कर सकते हैं. अगर सोया बीन को दूध के साथ खाते हैं तो इसमें सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है, जो चर्बी पिघलाने में सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. 

पनीर 

जिम जाने वाले लोग अक्सर अंडे को डाइट का हिस्सा बनाते हैं. लेकिन अगर आप प्योर वेजिटेरिअन हैं तो पनीर को डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह प्रोटीन और विटामिन सी का सबसे अच्छा स्त्रोत है. पनीर में कई पोषक तत्व मौजूद हैं, जिसके सेवन से दिन भर के लिए अच्छी ऊर्जा मिलती है.

हरी सब्जियों का सेवन

अगर सेहत का अच्छा ध्यान रखना है तो हरी सब्जियों को डाइट का हिस्सा बनाएं. इन सब्जियों में मेथी, पालक, बथुआ, कोलार्ड, हरी साग और सेम आदि शामिल है. इन सब्जियों में भरपूर विटामिन्स होते हैं जो तेजी से वजन कम करने में सहायक हैं. 

सूप 

अगर आपको डाइट में कुछ हेल्दी और चटपटा  शामिल करने का मन करता है, तो कई तरह के सूप का विकल्प मौजूद है. आप रोजाना सब्जियों से बने सूप का सेवन कर सकते है. सूप आपको दिन भर हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं साथ ही आपके स्वास्थ्य स्थिति को बेहतर बनाते हैं. इससे आपका वजन भी तेजी से कम होता है. 

फल 

सेहत को अच्छा रखने के लिए डाइट को बैलेंस करना बहुत जरुरी है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो मौसमी फलों का सेवन करना शुरू कर दें. मौसम के अनुसार जो लोग फलों का सेवन करते हैं, वो औरों से ज्यादा पोषक तत्वों को इन्टेक करते हैं. बेहतर डाइट के लिए संतरा, बेरीज, अंगूर, तरबूज और पीच जैसे फलों को शामिल कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news