High Cholesterol की वजह से हो गया है जान को खतरा, ये 5 तरह के ड्रिंक्स करेंगे आपकी हिफाजत
Advertisement

High Cholesterol की वजह से हो गया है जान को खतरा, ये 5 तरह के ड्रिंक्स करेंगे आपकी हिफाजत

Cholesterol Lowering Diet: हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से दिल की बीमारियों (Heart Disease) का खतरा काफी बढ़ जाता है, इसे कम करने के लिए अपने कुछ आदतें बदल डालें.

High Cholesterol की वजह से हो गया है जान को खतरा, ये 5 तरह के ड्रिंक्स करेंगे आपकी हिफाजत

Cholesterol Lowering Drinks: कोलेस्ट्रॉल को अक्सर नेगेटिव टर्म में देखा जाता है, लेकिन जब हेल्दी सेल को बनाने की जरूरत पड़ती है तो कोलेस्ट्रॉल काफी काम आता है. अगर इसका लेवल जरूरत से ज्यादा हो गया तो कई गंभीर बीमारियों की वजह बन जाता है. आजकल की अनहेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल इसके पीछे की अहम वजह मानी जाती है.

हाई कोलेस्ट्रॉल से बचने के लिए खाएं 5 हेल्दी चीजें

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) आपके खून में पाया जाने वाला मोम जैसा पदार्थ है जो अनहेल्दी फूड्स की वजह से ज्यादा बढ़ जाता है और नसों में जमा होने लगता है. कोलेस्ट्रॉल की वजह से आर्टरी में होने वाले ब्ल्ड फ्लो में दिक्कतें आती है. इसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है. ऐसे में अपने डेली डाइट में इन 5 चीजों को शामिल करें.

1. टमाटर का जूस 

टमाटार में लाइकोपीन (Lycopene) नाम का न्यूट्रिएंट्स पाया जा ता हो जो आपके शरीर में लिपिड लेवल बेहतर कर देता है. टमाटर के जूस में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले फाइबर और नियासिन होते हैं इसलिए रोज एक ग्लास भरकर इसे जरूर पिएं.

2. बेरी स्मूदी 

बेरी स्मूदी (Berry Smoothie) में एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर पाए जाते हैं जिससे कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का लेवल कम हो जाता है, ये ड्रिंक्स हेल्दी है खाने में स्वादिस्ट है.

3. ओट्स ड्रिंक 

ओट्स (Oats) एक हेल्दी डाइट है जिसमें बीटा ग्लूकेंस (Beta Glucans) पाया जाता है जो बॉडी में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के लेवल को घटा देता है. इसलिए रोज ओट्स ड्रिंक (Oats Drinks) जरूर पिएं.

4. ग्रीन टी

ग्रीन टी (Green Tea) में कैटेचिन (Catechins) और दूसरे एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidant) भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो अनहेल्दी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कारगर है

5. सोया मिल्क

सोया मिल्क (Soy Milk) के जरिए आप अनचाहे कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम कर सकते हैं और इससे हार्ट अटैक का रिस्क भी कम हो जाता है. हर दिन कम से कम 25 ग्राम सोया दूध का सेवन करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news