चिया सीड्स की तरह दिखने वाले ये छोटे बीज हैं असली सुपरफूड, पेट की सारी समस्याएं करेंगे दूर!
Advertisement
trendingNow12476714

चिया सीड्स की तरह दिखने वाले ये छोटे बीज हैं असली सुपरफूड, पेट की सारी समस्याएं करेंगे दूर!

तेजी से बदलती लाइफस्टाइस के चलते लोग अक्सर अपने खाने-पीने का ध्यान नहीं रख पाते, जिसके चलते वे कई तरह की सेहत से जुड़ी समस्याओं से घिरे रहते हैं. ऐसे में हमें अपनी डाइट में ऐसे कुछ सुपर फूड जोड़ने की जरूरत है.

चिया सीड्स की तरह दिखने वाले ये छोटे बीज हैं असली सुपरफूड, पेट की सारी समस्याएं करेंगे दूर!

तेजी से बदलती लाइफस्टाइस के चलते लोग अक्सर अपने खाने-पीने का ध्यान नहीं रख पाते, जिसके चलते वे कई तरह की सेहत से जुड़ी समस्याओं से घिरे रहते हैं. ऐसे में हमें अपनी डाइट में ऐसे कुछ सुपर फूड जोड़ने की जरूरत है, जो हमारे सेहत के लिए फायदेमंद तो होते ही हैं, साथ ही कई बीमारियों से भी आपको बचाए रखते हैं.

आज हम गुणों से भरपूर सब्जा (बेसिल) सीड्स के बारे में बात करेंगे. चिया सीड्स की तरह ही नजर आने वाले ये बीज अपने खास गुणों के कारण बेहद ही लाभदायक हैं. इसे सुपर फूड माना जाता है. कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर ये बीज शरीर में जादू की तरह काम करते हैं. बता दें कि सब्जा (बेसिल) सीड्स तुलसी के बीजों को कहा जाता है. कई बार लोग चिया सीड्स और सब्जा सीड्स को एक ही मान बैठते हैं. मगर ये दोनों ही बिल्कुल अलग-अलग हैं. ये छोटे काले रंग के बीज होते हैं जो अपने खास गुणों के कारण कई सारे स्वास्थ्य लाभ देते हैं. मात्र यही एक बीज है जिसका उपयोग देसी दवाओं में किया जाता है.

सब्जा सीड्स के फायदे
सब्जा सीड्स के फायदों के बारे में जानकर आप इसे अपनी डाइट में शामिल करने पर मजबूर हो जाएंगे. सब्जा सीड्स में प्रचुर मात्रा में फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड और कई सारे जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो सेहत को बेहतर बनाने का काम करते हैं. कम कैलोरी और हाई फाइबर से भरपूर सब्जा सीड्स इम्युनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. ये पाचन संबंधी समस्याओं पर बेहतर तरीके से काम करते हैं. अपने हाई फाइबर गुणों के चलते ये पेट से संबंधित हर तरह की समस्या का समाधान करते हैं.

वजन घटाने में भी मददगार
इसके अलावा ये वजन घटाने में भी फायदेमंद हैं. शरीर में होने वाली ब्लोटिंग की समस्या पर भी तेजी से काम करते हैं. इसके साथ ही ये शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल भी सही रखने में मदद करते हैं और इस प्रकार दिल की बीमारियों को दूर रखते हैं. इसे अगर सही तरीके से अपनी डाइट में शामिल किया जाए तो ये बेहद ही चमत्कारी रूप से शरीर पर काम करते हैं. इसे 15-20 मिनट तक पानी में भिगोकर खाया जा सकता है. इसे दही, स्मूदी या अन्य पेय पदार्थों के साथ भी लिया जा सकता है. याद रखें कि सीमित मात्रा में ही इसका उपयोग करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news