Health Tips: दो चुटकी हल्दी से दूर हो जाएगी गले की परेशानी, इन तरीकों से करें इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow11326903

Health Tips: दो चुटकी हल्दी से दूर हो जाएगी गले की परेशानी, इन तरीकों से करें इस्तेमाल

Turmeric For Throat: गले में खराश की परेशानी होने पर अलग-अलग तरीके अपनाए जाते हैं लेकिन राहत नहीं मिलती है लेकिन हल्दी ऐसी दवाई है जिससे गले की सारी परेशानी चुटकियों में दूर हो जाती है. हल्दी में मौजूद औषधीय गुण गले की प्रॉब्लम्स को दूर कर देती हैं.

हल्दी के फायदे

Throat Pain Relief: हमारे किचन में रखे कई मसाले आजकल की महंगी दवाईयों से कम नहीं हैं. इन्हीं में से एक है हल्दी (Turmeric). हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर है. इसके फायदों को कौन नहीं जानता है. हल्दी चोटी से लेकर एड़ी तक शरीर के हर अंग को फायदा पहुंचाती है. हल्दी के इस्तेमाल से कई रोग ठीक हो जाते हैं. गले के लिए हल्दी खासतौर से फायदेमंद है. हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो गले की खराश और जलन जैसी परेशानियों में तुरंत आराम पहुंचाते हैं. 

कैसे करें इस्तेमाल?

हमारे घरों में दादी-नानी सर्दी, जुकाम और गले को ठीक करने के लिए अलग-अलग नुस्खे अपनाती हैं. ये घरेलू नुस्खे गले के लिए रामबाण उपाय हैं. गले को ठीक करने के लिए हल्दी को कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. 

हल्दी का मिक्सचर

गले की परेशानी होने पर हल्दी को शहद और काली मिर्च के साथ मिलाकर खाया जाता है. हल्दी, शहद और काली मिर्च तीनों ही औषधीय गुणों से भरपूर हैं. इन तीनों को गरम करके मिला लें और फिर दिन में तीन बार खाएं. इस मिश्रण को खाने से गले की ऐंठन और सूजन दूर हो जाएगी, और खराश में तुरंत आराम मिलेगा.

हल्दी वाला दूध 

हल्दी में मौजूद एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण शरीर में मौजूद रोगाणुओं से लड़ाई करते हैं और सर्दी, जुकाम और गले की परेशानी से राहत मिलती है. गला की परेशानी को दूध में हल्दी मिलाकर पीना चाहिए. गरम दूध और हल्दी पीने से खराश दूर हो जाती है और बैठा हुआ गला ठीक हो जाता है. 

गरम पानी और हल्दी

हल्दी को गरम पानी में मिलाकर गरारे करने से गले की खराश दूर हो जाती है. गरम पानी गले की ऐंठन दूर कर देता है और हल्दी में मौजूद तत्व गले की सूजन, खुजली और जलन को ठीक कर देते हैं. हल्दी और गरम पानी से गरारे करने पर तुरंत आराम मिल जाता है. गला बैठने पर दिन में 2-3 बार गरारे कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news