Diabetes के मरीजों की दोस्त हैं ये 3 दालें, बढ़ते ब्लड ग्लूकोज लेवल पर लगाती हैं लगाम
Advertisement
trendingNow11828739

Diabetes के मरीजों की दोस्त हैं ये 3 दालें, बढ़ते ब्लड ग्लूकोज लेवल पर लगाती हैं लगाम

Diabetes Control Tips: डायबिटीज के मरीजों को ये तय करने में काफी माथापच्ची करनी पड़ती है कि क्या खाएं और क्या न खाएं. जरा सी लापरवाही ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है. 

Diabetes के मरीजों की दोस्त हैं ये 3 दालें, बढ़ते ब्लड ग्लूकोज लेवल पर लगाती हैं लगाम

Pulses For Type 2 Diabetes: अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो जाहिर सी बात है कि जिंदगी औरों के मुकाबले थोड़ी मुश्किल होगी, क्योंकि इस स्थिति में ऐसी डाइट से बचना पड़ता है जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. अगर अपने खून में ग्लूकोज का स्तर मेंटेन नहीं हो पाए तो किडनी और हार्ट से जुड़ी गंभीर बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है. कई हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर मधुमेह के रोगी प्रोटीन रिच डाइट लेंगे तो उनकी तबीयत नहीं बिगड़ेगी. 

डायबिटीज के मरीज जरूर खाएं ये दालें
दालों को प्रोटीन का रिच सोर्स माना जाता है, ये मसल्स और शरीर की मजबूती के लिए बेहद जरूरी है, इस न्यूट्रीएंट की कमी न सिर्फ बॉडी को कमजोर कर देगी बल्कि डायबिटीज के मरीजों के लिए मुश्किल पैदा कर देगी. आइए जानते हैं कि मधुमेह के रोगियों की सेहत बेहतर करने के लिए कौन-कौन सी दालें खानी जरूरी है.

1. राजमा
नॉर्थ इंडियंस की फेवरेट डिश में राजमा को शामिल किया जाता है, ये न सिर्फ एक स्वादिष्ट फूड है, बल्कि इसमें न्यूट्रिएंट्स की भी कोई कमी नहीं होती. इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स और कॉमप्लेक्स कॉर्ब्स दोनों ही कम होते हैं. इसमें मौजूद प्रोटीन और फाइबर मधुमेह के रोगियों के लिए अमृत के जैसे हैं.

2. काबुली चना
काबुली चने से बने छोले तो आपने बहुत खाए होंगे, लेकिन क्या ये बात जानते हैं कि ये चना टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है. इसे आप दाल के तौर पर भी खा सकते हैं, क्योंकि ब्लड शुगर मेंटेन करना आसान हो जाएगा.

3. मूंग की दाल
मूंग की दाल काफी लोगों को पसंद आती है, यह थोड़ी लाइट होती है और जब पेट में गड़बड़ी हो जाए तो लोग इसे सेलेक्ट करते हैं. इस दाल की सबसे अच्छी बात ये है कि ये लो कैलोरी फूड है, साथ ही इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा नहीं होता. अगर नियमित तौर से इसे खाएंगे तो ब्लड शुगर मेंटेन हो जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news