Valentine Week 2023: कब है Kiss Day? क्यों सेलिब्रेट किया जाता है ये दिन; जानिए सबकुछ
Advertisement

Valentine Week 2023: कब है Kiss Day? क्यों सेलिब्रेट किया जाता है ये दिन; जानिए सबकुछ

Kiss Day 2023: लेंटाइन वीक का सिलसिला हर साल 7 से 14 फरवरी तक चलता है, जिसमें रोज डे, प्रपोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे, किस डे और फिर वैलेंटाइन डे आता है.

Valentine Week 2023: कब है Kiss Day? क्यों सेलिब्रेट किया जाता है ये दिन; जानिए सबकुछ

Kiss Day 2023: प्यार करने वालों के लिए फरवरी के महीने में कई ऐसे दिन या कहें तो मौके आते हैं, जिसमें वे दोनों के प्रति फीलिंग्स, दिल में छिपे जज्बातों और प्यार का इजहार करते हैं. वैलेंटाइन वीक में दुनियाभर के प्रेमी जोड़े अपने प्यार को जताते हैं, एक-दूसरे की तारीफ करते हैं और कई तरह के गिफ्ट जैसे- गुलाब का फूल, चॉकलेट, सॉफ्ट टॉय, ज्वैलरी आदि भी देते हैं. वैलेंटाइन वीक का ये सिलसिला हर साल 7 से 14 फरवरी तक चलता है, जिसमें रोज डे, प्रपोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे, किस डे और फिर वैलेंटाइन डे आता है. इन सब दिनों हर कपल को सबसे बेसब्री से किस डे का इंतजार होता है. आइए जानते हैं कि किस डे कौन सी तारीख को होता है और इस दिन को क्यों सेलिब्रेट किया जाता है.

कब है किस डे?
किस डे 13 फरवरी को सेलिब्रेट किया जाता है. इस दिन प्रेमी जोड़े एक दूसरे को प्यार से किस करते हैं. जिन भी लोगों का प्रपोजल प्रपोज डे के दिन पहली बार स्वीकार हो चुका होता है, उनके लिए किस डे काफी महत्वपूर्ण और रोमांटिक हो जाता है. प्यार जताने के लिए आप अपने पार्टनर के हाथ, माथे, गाल या होंठों पर किस करके अपना प्यार जाहिर कर सकते हैं. इससे उनके रिश्ते के बीच और गहरा संबंध बन जाता है.

किस डे का इतिहास
बताया जाता है कि फ्रांस में छठवीं शताब्दी में कपल एक-दूसरे के साथ डांस करके अपने प्यार को इजहार किया करते थे और फिस डांस खत्म होते ही वो एक-दूसरे को किस करते थे. वहीं, रूस में शादी के दौरान किस करने की परंपरा शुरू हुई थी. इसी तरह से पूरी दुनियाभर में किस करके अपनी फीलिंग्स को व्यक्त करने का सिलसिला शुरू हुआ.

क्यों मनाया जाता है किस डे
हर साल 13 फरवरी को प्रेमी जोड़े किस डे के रूप में सेलिब्रेट करते हैं. कहा जाता है कि किस करने से प्रेमी जोड़ों में प्यार और बढ़ जाता है. हम सबके जीवन में किस का बहुत महत्व है. ये एक ऐसी चीज है, जिससे दूरियां और दुख कम हो जाते हैं. अगर कोई इंसान उदास या परेशान है तो उसके माथे पर किस करके उसके गम को कम किया जा सकता है. अपने प्यार को बयां करने का एक सबसे बेहतर तरीका किस है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news