Health Tips: जादुई हैं कौंच के बीज, पाउडर बनाकर दूध के साथ करें सेवन; मिलेंगे कमाल के फायदे
Advertisement
trendingNow11449366

Health Tips: जादुई हैं कौंच के बीज, पाउडर बनाकर दूध के साथ करें सेवन; मिलेंगे कमाल के फायदे

Konch Seeds With Milk: कौंच को वेलवेट बीन्स के नाम से भी जाना जाता है. कौंच के बीज शरीर की कमजोरी दूर कर सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. इन बीजों के पाउडर के सेवन से कई परेशानियां दूर हो जाती हैं

कौंंच का पाउडर

Kaunch Seeds Powder Benefits: अगर आपका पेड़-पौधों से वास्ता रहा है तो कौंच (Velvet) के बारे में तो जानते ही होंगे. इमली की तरह दिखने वाली ये फलियां हर कहीं रास्ते पर लगी दिख जाएंगी. कौंच के बीजों में औषधीय गुण समाए हुए हैं. इन बीजों का पाउडर बनाकर इसका सेवन किया जाता है. कौंच के बीजों का पाउडर दूध के साथ मिलाकर पीने से सेहत को कई फायदे होते हैं. कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर ये बीज शरीर को मजबूत बनाने के काम आते हैं.

न्यूट्रिएंट्स से भरपूर 

कौंच में एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी माइक्रोबियल और एंटी इंफ्लमेटरी गुण मौजूद होते हैं. प्रोटीन और फाइबर से भरपूर बीज कौंच के बीजों में सोडियम, पोटैशियम, आयरन, जिंक, कॉपर, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. 

शुगर करे कंट्रोल

कौंच के बीजों का पाउडर डायबिटीज में बहुत फायदेमंद है. इस पाउडर में मौजूद फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स ब्लड में शुगर का लेवल कंट्रोल करने में मदद करते हैं. 

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद

कौंच के बीज में मौजूद गुण जोड़ों के दर्द में फायदेमंद हैं. कौंच के बीजों में मौजूद एंटी- इंफ्लमेटरी गुण दर्द और सूजन की परेशानी को दूर करने का काम करते हैं. इस पाउडर को दूध में डालकर रोज पिएंगे तो जोड़ों के दर्द की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है. 

पार्किंसंस में फायदेमंद

कौंच के बीजों में एल-डोपा पाया जाता है जो पार्किंसंस यानी कि हाथ कंपने की बीमारी को दूर करने में फायदेमंद है. अगर आप भी बेवजह हाथ कांपने की बीमारी से पीड़ित हैं तो रोजाना इस पाउडर का सेवन करना चाहिए. 

कैंसर का खतरा कम करे

कौंच के बीजों में मौजूद गुण प्रोलेक्टिन हार्मोन को बैलेंस करने में मदद करते हैं. इस हार्मोन के कंट्रोल में रहने से कैंसर कोशिकाओं का विकास नहीं हो पाता है. ये पाउडर ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करता है. 

पुरुषों की शक्ति बढ़ाए

कौंच के बीज का पाउडर हार्मोन बैलेंस करने में मदद करता है. इसके सेवन से स्पर्म काउंट में सुधार होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news