Vitamin B12 Deficiency: बच्चों में किस तरह नजह आते हैं विटामिन बी12 की कमी संकेत? इन लक्षणों को नोट कर लें पेरेंट्स
Advertisement
trendingNow12312775

Vitamin B12 Deficiency: बच्चों में किस तरह नजह आते हैं विटामिन बी12 की कमी संकेत? इन लक्षणों को नोट कर लें पेरेंट्स

Vitamin B12 deficiency symptoms: विटामिन बी12 की कमी बच्चों में गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकती है. यह कमी अक्सर उन बच्चों में होती है, जो शाकाहारी या वीगन होते हैं.

Vitamin B12 Deficiency: बच्चों में किस तरह नजह आते हैं विटामिन बी12 की कमी संकेत? इन लक्षणों को नोट कर लें पेरेंट्स

Vitamin B12 deficiency in children: विटामिन बी12 दिमाग और नर्वस सिस्टम के विकास और काम के लिए आवश्यक एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. विटामिन बी12 को कोबालामिन भी कहा जाता है और यह रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में भी मदद करता है.

विटामिन बी12 की कमी (जिसे पर्निशस एनीमिया भी कहा जाता है) बच्चों में गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकती है. यह कमी अक्सर उन बच्चों में होती है, जो शाकाहारी या वीगन होते हैं, क्योंकि विटामिन बी12 नेचुरल रूप से केवल पशु उत्पादों (animal products) में पाया जाता है. इस लेख में आज हम आपको बच्चों में विटामिन बी12 की कमी के लक्षणों के बारे में जानकारी देंगे, जिन्हें पेरेंट्स को नजरअंदाज नहीं करना है.

बच्चों में विटामिन बी12 की कमी के लक्षण
* थकान और कमजोरी: यह विटामिन बी12 की कमी का सबसे आम लक्षण है.
* स्किन का पीलापन: विटामिन बी12 रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में मदद करता है, जो ऑक्सीजन को पूरे शरीर में ले जाते हैं. कमी होने पर, स्किन पीली पड़ सकती है.
* सांस लेने में तकलीफ: गंभीर मामलों में, विटामिन बी12 की कमी से हार्ट रेट में वृद्धि और सांस लेने में तकलीफ हो सकती है.
* नर्वस सिस्टम से संबंधी समस्याएं: विटामिन बी12 नर्वस सिस्टम की सेहत के लिए महत्वपूर्ण है. कमी होने पर, बच्चों को हाथों और पैरों में सुन्नपन, झुनझुनाहट या दर्द हो सकता है.
* विकास में देरी: विटामिन बी12 मस्तिष्क के विकास के लिए आवश्यक है. कमी होने पर, बच्चों में विकास में देरी हो सकती है.
* मूड में बदलाव: विटामिन बी12 मूड को कंट्रोल करने वाले केमिकल के निर्माण में मदद करता है. इसकी कमी होने पर बच्चों में चिड़चिड़ापन, उदासी या डिप्रेशन हो सकता है.

यदि आपको अपने बच्चे में विटामिन बी12 की कमी के लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना महत्वपूर्ण है. डॉक्टर ब्लड टेस्ट के जरिए विटामिन बी12 की कमी का पता लगा सकते हैं और उपचार के विकल्प प्रदान कर सकते हैं. बच्चों में विटामिन बी12 की कमी को रोकने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि वे विटामिन बी12 से भरपूर डाइट खाएं.

विटामिन बी12 से भरपूर डाइट
* मांस, मछली और अंडे, ये सभी विटामिन बी12 के अच्छे सोर्स हैं.
* दूध, दही और पनीर समेत डेयरी प्रोडक्ट विटामिन बी12 के अच्छे सोर्स हैं.
* अनाज, सोया प्रोडक्ट समेत फोर्टिफाइड फूड विटामिन बी12 से रिच होते हैं.

यदि आपका बच्चा शाकाहारी या वीकन है, तो उन्हें विटामिन बी12 सप्लीमेंट देने की आवश्यकता हो सकती है. अपने बच्चे के लिए सही खुराक के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें. विटामिन बी12 की कमी एक गंभीर स्थिति हो सकती है. अपने बच्चे की डाइट पर ध्यान देकर और लक्षणों के प्रति सचेत रहकर, आप उन्हें हेल्दी और खुश रखने में मदद कर सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news