Health Tips: 50-60 की उम्र में भी बने रहना चाहते हैं हेल्दी? तो Old Age में फॉलो करें ये टाइट प्लान
Advertisement
trendingNow11645456

Health Tips: 50-60 की उम्र में भी बने रहना चाहते हैं हेल्दी? तो Old Age में फॉलो करें ये टाइट प्लान

Health Tips: आज हम आपके लिए कुछ ऐसे सुझाव लेकर आए हैं जोकि आपको 50-60 साल की उम्र में हेल्दी बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं, तो चलिए जानते हैं  50-60 साल की उम्र में हेल्दी बने रहने के सुझाव.

Health Tips: 50-60 की उम्र में भी बने रहना चाहते हैं हेल्दी? तो Old Age में फॉलो करें ये टाइट प्लान

Healthy Eating Tips for Seniors: जब हमारी उम्र बढ़ती है, तो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हेल्दी आहार खाना बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है. हमारा शरीर कमजोर होने लगता है और बुढ़ापे में हमारी ऊर्जा का स्तर नीचे चला जाता है. हालांकि इस प्राकृतिक प्रक्रिया को उल्टा करना संभव नहीं है, फिर भी आप क्या और कितना खाना खा रहे हैं, इस पर ध्यान देकर आप एक स्वस्थ आहार बनाए रख सकते हैं.

आपके समग्र कैलोरी सेवन से लेकर आपके द्वारा उपभोग किए जा रहे पोषक तत्वों तक, सब कुछ मायने रखता है जब बुढ़ापे में खुद की देखभाल करने की बात आती है. हर किसी को भी उसकी जरूरतों के बारे में पता होना चाहिए और उसके अनुसार आहार की योजना बनानी चाहिए. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे सुझाव लेकर आए हैं जोकि आपको 50-60 साल की उम्र में हेल्दी बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं, तो चलिए जानते हैं (Healthy Eating Tips for Seniors) 50-60 साल की उम्र में हेल्दी बने रहने के सुझाव...

पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ 

पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और कम वसा वाले डेयरी उत्पाद खाने से वृद्ध वयस्कों को उनकी दैनिक पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने में मदद मिल सकती है. ये खाद्य पदार्थ आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं, जो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाने से यह भी सुनिश्चित होता है कि आप अपने शरीर को सभी प्रकार के पोषक तत्व प्रदान कर रहे हैं जो कुछ बीमारियों को दूर रखने में प्रभावी हो सकते हैं.

नमक और चीनी का सेवन कम करें 

वरिष्ठों को भी नमक और चीनी का सेवन सीमित करना चाहिए. नमक के अत्यधिक सेवन से उच्च रक्तचाप हो सकता है जबकि बहुत अधिक चीनी मधुमेह से जुड़ी होती है. बुजुर्ग भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए अन्य स्वस्थ मसालों का उपयोग कर सकते हैं और शक्करयुक्त पेय को पानी या बिना मीठे पेय के साथ बदलने पर विचार कर सकते हैं.

फाइबर का सेवन बढ़ाना

साबुत अनाज, फल और सब्जियों जैसे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से वरिष्ठ नागरिकों को नियमित मल त्याग और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है.

हाइड्रेटेड रहना

वृद्धावस्था में, निर्जलीकरण को रोकने के लिए पूरे दिन पर्याप्त पानी और अन्य तरल पदार्थ पीना सुनिश्चित करना चाहिए. पर्याप्त मात्रा में पानी पी सकते हैं और हर्बल चाय और फलों के रस का विकल्प भी चुन सकते हैं. जिन खाद्य पदार्थों में पानी की मात्रा अधिक होती है, वे भी एक अच्छा विकल्प हैं.

भोजन को सीमित करना

वृद्ध लोगों को भी अपने द्वारा खाए जाने वाले भोजन के बारे में सावधान रहना चाहिए क्योंकि उनकी भूख कम हो सकती है. अपनी आवश्यकता के अनुसार खाना जरूरी है. बहुत अधिक ईस्टिंग करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है जबकि बहुत कम खाने की भी सलाह नहीं दी जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news