Weight loss: हैरान कर देगी वेट लॉस की ये स्टोरी, 104 Kg से कुछ ही महीनों में ऐसे घटाया 37 Kg वजन

यहां हम आपको एक शख्स की रियल वेट लॉस स्टोरी (Weight Loss Story) के बारे में बताएंगे जिनका वजन 104 किलो था और 17 महीने में उन्होंने 37 किलो तक वजन (Weight) घटाया. 

Weight loss: हैरान कर देगी वेट लॉस की ये स्टोरी, 104 Kg से कुछ ही महीनों में ऐसे घटाया 37 Kg वजन

नई दिल्ली: खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle) की वजह से ज्यादातर लोग आज वजन (Weight) बढ़ने की समस्या का सामना करते हैं. वहीं वेट लॉस (Weight Loss) के लिए लोग कई तरह के उपाय भी करते हैं, लेकिन कई बार ये तरीके उतने कारगर नहीं होते. ऐसे में आपको हताशा भी होती है. यहां हम आपको एक शख्स की रियल वेट लॉस स्टोरी (Weight Loss Story) के बारे में बताएंगे जिनका वजन 104 किलो था और 17 महीने में उन्होंने 37 किलो तक वजन (Weight) घटाया. 

17 महीने में 37 किलो वजन घटाया

आपकी वेट लॉस जर्नी में आपको मोटिवेशन और धैर्य की जरूरत होती है और साथ ही अपने लाइफस्टाइल में 180 डिग्री चेंज लाना होता है. Manik Dhodi की वेट लॉस स्टोरी प्रेरणा देती है. इंडिया डॉट कॉम की खबर के मुताबिक, मानिक ने सिम्पल रूटीन फॉलो कर और अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर 17 महीने में 37 किलो तक वजन घटाया है. 

मानिक बताते हैं कि वो 104 किलो के थे और उन्हें इसे बात की कभी चिंता नहीं हुई कि उन्हें शेप में आना है या हेल्थ पैरामीटर्स को चेक करना है, जबकि उनकी हेल्थ पर इसका असर पड़ रहा था. उन्होंने बताया, 'हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल का असर मेरे हार्ट पर पड़ रहा था और लाइफस्टाइल की वजह से इम्यून​ सिस्टम पर भी प्रभावित हो रहा था, लेकिन तब भी मैंने वजन घटाने के बारे में नहीं सोचा.'

ये था टर्निंग प्वाइंट

मानिक को वजन घटाने को लेकर रियलाइजेशन पहली बार तब हुआ, जब वह अपनी बेटी के स्कूल गए. यहां उन्हें पैरेंट के रूप में एक रेस में हिस्सा लेना था, लेकिन मानिक यहां आधे मील की दूरी भी नहीं तय कर पाए. ये उनके लिए काफी शर्मिंदा करने वाला था. 

आर्गन ऑयल के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, जानें रोज इसका इस्तेमाल क्यों जरूरी

जंक फूड खाना छोड़ा

इसके बाद उन्होंने ठाना कि वह अपनी लाइफस्टाइल को इम्प्रूव करेंगे. इसकी शुरुआत उन्होंने डेली एक्सरसाइज से की. इसके बाद उन्होंने जंक फूड खाना छोड़ा. पहले कुछ महीनों में उनका वजन 5 से 6 किलो तक घटा. इसके बाद उन्होंने तय किया वह अपनी हाइट के मुताबिक, वजन को 72 से 75 किलो तक लेकर आएंगे. लेकिन फिर बाद में उन्हें लगा कि हेल्दी बॉडी का मतलब  सिर्फ बॉडी वेट से नहीं है.

एक सुटेबल रूटीन 

वह बताते हैं, 'मैंने खुद पर ज्यादा ध्यान देना शुरू किया और इसमें सही खाने से लेकर वर्क आउट जैसी सभी बातें शामिल थीं. इसके बाद मैं खुद के लिए एक सुटेबल रूटीन बना पाया और अपने फिटनेस गोल से बॉडी रिक्वायरमेंट्स को मैच कर पाया. '

फ्रिज के बिना भी सुरक्षित रहेगी ये इंसुलिन, डायबिटीज के मरीजों को नहीं होगी परेशानी

उन्होंने आगे बताया, 'मैंने रनिंग शुरू की और इसे डेली रूटीन का हिस्सा बनाया. मैंने खुद के लिए स्मॉल अचीवेबल टार्गेट सेट किए और जब मैं एक टार्गेट को अचीव कर लेता, तब अपने टार्गेट को फिर से अपग्रेड करता था. इसके बाद मैं हाफ मैराथन दौड़ने लगा, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग भी शुरू की.'  वर्क आउट में  Manik Dhodi ने कार्डियो, बॉडी वेट ट्रेनिंग, वेट ट्रेनिंग जैसी चीजों को शामिल किया. 

वेट लॉस डाइट

मानिक ने बताया कि अपनी वेट लॉस जर्नी में उन्होंने किस तरह की डाइट फॉलो की. उन्होंने बताया, 'सबसे पहले मैंने रिफाइंड आटा, फ्राइड फूड, जंक फूड, मीठी, चीजें और ड्रिंक्स को छोड़ा. इसके बाद मैंने दिन में 5 से 6 मील लेना शुरू किया और वो भी सही समय पर.'

मानिक ने बताया, 'दिन की शुरुआत मैंने ल्यूकवॉर्म वाटर, शहद और नींबू के साथ करता था. ब्रेकफास्ट में मैंने अंडे का सफेद भाग या वेजीटेबल ऑमलेट और इसके साथ बदल बदल कर कई अलग अलग चीजों जैसे मल्टीग्रेन ब्रेड, उपमा, वे​जीटेबल दलिया या वेजीटेबल ​चीला को जगह दी.' 

मिड मील यानी ब्रेकफास्ट के बाद और लंच से पहले मैं फ्रूट्स खाता था और लंच से पहले एक कप ग्रीन टी पीता था. 

लंच में ले सकते हैं ये चीजें

मानिक ने बताया कि लंच में वो एक छोटी प्लेट भरकर सलाद खाते थे. इसके बाद वो एक बाउल दाल और ग्रिल्ड सब्जी लेते थे. लंच के बाद भी वो एक कप ग्रीन टी पीते थे और इसके साथ कुछ हेल्दी लाइट स्नैक लेते थे. इसके अलावा अर्ली इवनिंग में वो कोई 1 फल खाते थे.

डिनर कैसा हो

वेट लॉस के लिए मानिक अपना डिनर 7.30 से रात 8 बजे के बीच करते थे. उन्होंने डिनर में भी सलाद को डाइट में रखा. इसके अलावा वो ग्रिल्ड सब्जियां या फिश या चिकन खाते थे. सोने से पहले वो एक कप हल्का गर्म पानी जरूर पीते थे.

पर्याप्त नींद लेना जरूरी

मानिक बताते हैं कि वेट लॉस के लिए खान-पान और एक्सरसाइज के साथ पर्याप्त नींद लेना भी जरूरी है. ज्यादातर लोग इस पर ध्यान नहीं देते, लेकिन समय पर सोना और सात से आठ घंटे की नींद बॉडी के लिए बेहद जरूरी है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.