Weight Loss: पुरुषों की तुलना में महिलाओं के लिए वजन कम करना हो सकता है कठिन! जानिए क्या है कारण?
Advertisement

Weight Loss: पुरुषों की तुलना में महिलाओं के लिए वजन कम करना हो सकता है कठिन! जानिए क्या है कारण?

Weight Loss: पुरुषों की तुलना में महिलाओं को वजन कम करने में मुश्किल हो जाती है. इसके पीछे कई कारण है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि महिलाओं का वजन बिल्कुल भी कम नहीं होता है.

Weight Loss: पुरुषों की तुलना में महिलाओं के लिए वजन कम करना हो सकता है कठिन! जानिए क्या है कारण?

Weight Loss: वजन कम करना कई लोगों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है और ऐसा लगता है कि यह महिलाओं पर अधिक प्रभाव डालता है. खैर, यह वजन कम करने वाला मिथक नहीं है. आपने कई बार देखा होगा कि एक महिला और उसका साथी एक साथ वेट लॉस जर्नी शुरू करते हैं, लेकिन पुरुषों की तुलना में महिलाओं का वजन थोड़ी थीमी गति से कम होता है. इसके पीछे कई कारण हैं कि क्यों पुरुषों की तुलना में महिलाओं के लिए वजन कम करना मुश्किल होता है. हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि महिलाओं का वजन बिल्कुल भी कम नहीं होता है. उन्हें हेल्दी वजन घटाने के तरीके आजमाते रहना चाहिए. आइए जानते हैं क्या है वो कारण.

शरीर का डिजाइन

आप सोच रहे होंगे कि भगवान क्यों चाहते हैं कि महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक फैट जमा करें. ऐसा इसलिए है क्योंकि महिलाओं को बच्चे के जन्म, हार्मोन उत्पादन के साथ-साथ स्तनपान के लिए अतिरिक्त फैट की आवश्यकता होती है.

महिलाएं होती हैं ज्यादा इमोशनल
जैसा कि आप अच्छी तरह जानते होंगे कि महिलाएं अधिक इमोशनल होती हैं. इमोशन में हर उतार-चढ़ाव के साथ, आपका शरीर हार्मोनल परिवर्तनों के झरने से गुजरता है. इससे फैट को कम करना और भी मुश्किल हो जाता है.

महिलाओं में कम मसल मास
मसल्स शरीर का एक्टिव कॉम्पोनेंट हैं और मसल्स मास जितना अधिक होगा, उतनी ही अधिक कैलोरी बर्न की जा सकती है. चूंकि पुरुषों की तुलना में महिलाओं में मसल्स कम होते हैं, इसलिए उनकी वजन घटाने की प्रक्रिया थोड़ी धीमी हो जाती है.

वजन घटाने के लिए महिलाएं फॉलो कर सकती हैं ये डाइट

  • अपने दिन की शुरुआत 1-2 गिलास गर्म पानी से करें.
  • 1 घंटे के बाद एक गिलास नींबू का जूस लें जिसमें अजवाइन और अदरक मिला हो.
  • नाश्ते के लिए उबले हुए अंकुरित अनाज या बीन्स लें. साथ में साइट्रस फल लें.
  • सुबह-सुबह काली चाय पिएं.
  • लंच में एक छोटी रागी रोटी, एक कप आमटी (कोकम के साथ दाल), एक कप पकी हुई सब्जियां और एक चम्मच नियमित अचार या चटनी खाएं.
  • शाम के समय एक फल के साथ 2-3 ब्राजील नट्स या नारियल की चटनी के साथ ढोकला या मूंगफली के साथ भेल खाएं.
  • डिनर में टोफू या मछली लें एक कप बीन्स, दो दाल चीले सब्जियों के कटोरे के साथ सूप, सलाद या एक नियमित इंडियन स्टाइल की सब्जी लें.
  • रात के खाने के बाद एक कप अदरक और कैमोमाइल की चाय पिएं.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news