Weight Loss Story: PCOS से पीड़ित 23 साल की लड़की ने पोर्शन कंट्रोल से घटाया 20 किलो वजन
Advertisement
trendingNow12422655

Weight Loss Story: PCOS से पीड़ित 23 साल की लड़की ने पोर्शन कंट्रोल से घटाया 20 किलो वजन

स‍िर्फ खराब लाइफस्‍टाइल के कारण ही वजन नहीं बढ़ता. इसके ल‍िए कई हेल्‍थ ईशू भी जिम्‍मेदार हो सकते हैं. रिद्ध‍ि को PCOS की प्रॉबलम थी, ज‍िसकी वजह से उनका वजन बढ़ रहा था. उन्‍होंने एक साल में 20 क‍िलो वजन कम कर ल‍िया. लेक‍िन कैसे, यहां जान‍िये. 

Weight Loss Story: PCOS से पीड़ित 23 साल की लड़की ने पोर्शन कंट्रोल से घटाया 20 किलो वजन

Weight Loss Story: अनहेल्‍दी लाइफस्‍टाइल, खाने पीने की खराब आदतें और देर रात स्‍नैक्‍स खाने से वजन बढ़ जाता है, लेक‍िन कभी-कभी ऐसा भी होता है क‍ि आप ये सब कुछ नहीं करते और फ‍िर भी वजन बढ़ जाता है. ऐसा क्‍यों होता है? ऐसा हार्मोनल इमबैलेंस के कारण होता है. बहुत सी मह‍िलाएं PCOS या PCOD जैसी समस्‍या से जूझ रही होती हैं और उनके वजन के बढ़ने की वजह भी यही बन जाती है. 23 साल की रिद्धि शर्मा के साथ ठीक यही हुआ. 13 वर्ष की उम्र में ही र‍िद्धि‍ को पीसीओएस होने का पता चला. 

यह भी पढ़ें : प्रेग्‍नेंसी में Low BP हो जाए तो क्‍या खाएं?

 

 र‍िद्धि ने बताया क‍ि उनकी जर्नी तभी शुरू हो गई. पीसीओएस के कारण मेरा वजन तेजी से बढ़ने लगा और कई और समस्याएं होने लगीं. मुझे बॉडी शेमिंग का सामना करना पड़ा, कभी तारीफ नहीं मिली और मैं आईने में देखने से भी डरती थी क्योंकि मैं खुद को पहचान नहीं पाती थी. 5 साल तक हार्मोनल गोलियां लेने के बावजूद, मेरी हालत खराब होती गई. इससे चेहरे पर मुंहासे, वजन बढ़ना, बाल झड़ना, शरीर और चेहरे पर बाल और स्‍ट्रेस जैसी समस्याएं होने लगीं. ये सब देखते हुए मैंने बैलेंस्‍ड डाइट और रोजाना एक्‍सरसाइज करने का फैसला ल‍िया."

हालांक‍ि ऐसा करने में र‍िद्ध‍ि को कई मुश्‍क‍िलों का सामना करना पड़ा लेक‍िन वो जुटी रही और एक साल में 20 क‍िलो वजन घटा ल‍िया. 

यह भी पढ़ें : चिया सीड खाने से क्‍या होता है? जान लीज‍िए इसके फायदे

 

क्‍या आईं मुश्‍किलें :
र‍िद्ध‍ि के अनुसार उन्‍हें इस जर्नी में कई मुश्‍क‍िलों का सामना करना पड़ा, जैसे क‍ि ये पूरी प्रक्र‍िया बहुत धीमी चलती है, इसल‍िए र‍िजल्‍ट द‍िखने में टाइम लगता है. हो सकता है आपको अंतर द‍िखने में तीन महीने का वक्‍त लग जाए. चीनी और प्रोसेस्‍ड फूड से दूरी बनाने के बावजूद र‍िद्ध‍ि को 2 से 3 महीने में कोई र‍िजल्‍ट नहीं द‍िखा. उनके ल‍िए ये बहुत फ्रस्‍टेट‍िंग था. लेक‍िन लगे रहने से उन्‍होंने कुछ समय के बाद अंतर महसूस क‍िया. 

दूसरी मुश्‍क‍िल डाइट को लेकर आई. र‍िद्ध‍ि को पता चला क‍ि दूध और अंडे से उनकी स्‍थ‍ित‍ि को खराब कर रहे हैं. ऐसे में उनके पास बहुत कम ऑप्‍शन बच गए. उन्‍होंने खाने पीन की बहुत सी गलत‍ियां कीं. 

यह भी पढ़ें : घी खाने के 7 फायदे, क्‍या आपको पता है?

वजन कम करने के ल‍िए आपको खाने के पोर्शन को कंट्रोल करना जारूरी है. र‍िद्ध‍ि ने एक सख्‍त डाइट प्‍लान चुना और उसे फॉलो क‍िया. लेक‍िन उन्‍होंने ऐसा एकदम से नहीं क‍िया. धीरे-धीरे उन्‍होंने पोर्शन कंट्रोल क‍िया. 

अपने पसंदीदा खाने से दूरी बनाने में भी उन्‍हें द‍िक्‍कतें आईं. सप्‍ताह में एक द‍िन वो अपनी पसंद का खाना खाती थीं. इससे वो ड‍िप्राव्‍ड फील क‍िए ब‍िना ही इस जर्नी को पूरा कर पाईं. 

वजन कम करने के ल‍िए, उन्‍हें स्‍टेम‍िना भी ब‍िल्‍ड करना था. इस‍िए उन्‍होंने रोजाना घर पर ही 30 म‍िनट का वर्कआउट शुरू कर द‍िया.

Trending news